इन बैंकों ने दिया ग्राहकों को बड़ा झटका, जरूर पढ़ लें ये खबर

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), पंजाब नेशनल बैंक (PNB Bank) एवं बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) ने अपने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स लेंडिंग बेस्ड रेट (MCLR) में इजाफा किया है. एक दिसंबर 2022 से नई दरें लागू हो चुकी हैं. बैंकों के इस कदम के बाद लोन महंगा हो जाएगा तथा EMI भी बढ़ जाएगी. MCLR में वृद्धि का सीधा प्रभाव होम लोन, कार लोन एवं पर्सनल लोन की EMI पर पड़ेगा. वही अंतिम बार भारतीय रिजर्व बैंक ने सितंबर के महीने में रेपो रेट में वृद्धि की थी. अगले हफ्ते 5 दिसंबर से एक बार फिर से रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी (MPC) की बैठक होने वाली है. बैठक आरम्भ होने से पहले ही बैंक अपना कर्ज महंगा करने लगे हैं. सभी अवधि के लिए ICICI Bank ने MCLR में 10 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया है. पंजाब नेशनल बैंक ने पांच बेसिस प्वाइंट बढ़ाए हैं. बैंक ऑफ इंडिया ने MCLR 25 बेसिस अंक तक बढ़ा दिए हैं.

ICICI Bank ने किया इजाफा:-
वही ICICI Bank के पोर्टल के मुताबिक, ओवरनाइट, एक महीने के कर्ज के लिए MCLR दर को 8.05 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.15 प्रतिशत कर दिया गया है.  तीन महीने, छह महीने के MCLR को क्रमशः 8.20 प्रतिशत और 8.35 प्रतिशत कर दिया गया है. एक वर्ष के MCLR को बढ़ाकर 8.40 प्रतिशत कर दिया गया है. इससे पहले ये दर 8.30 प्रतिशत थी.

पीएनबी ने इतना बढ़ा दिया MCLR:-
वही पब्लिक सेक्टर के बैंक PNB ने एक वर्ष के कर्ज के लिए MCLR को 8.05 प्रतिशत  से 8.10 प्रतिशत और छह महीने के MCLR को 7.75 प्रतिशत से 7.80 प्रतिशत कर दिया है. ओवरनाइट MCLR 7.40 प्रतिशत से बढ़कर 7.45 प्रतिशत हो गया है. महीने भर के MCLR को 7.45 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.50 प्रतिशत कर दिया गया है. तीन महीने के MCLR को 7.55 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.60 प्रतिशत कर दिया गया है. 

बैंक ऑफ इंडिया ने की बड़ी बढ़ोतरी:-
बैंक ऑफ इंडिया ने सभी अवधि के लिए MCLR में 25 बेसिसि प्वाइंट की वृद्धि की है. बैंक ऑफ इंडिया का एक वर्ष का MCLR अब 8.15 प्रतिशत हो गया है, जो पहले 7.95 प्रतिशत था. छह महीने का MCLR 7.65 प्रतिशत से बढ़कर 7.90 प्रतिशत हो गया है. ओवरनाइट 7.05 प्रतिशत से बढ़कर 7.30 प्रतिशत हो गया है. तीन महीने का MCLR 7.45 प्रतिशत से 7.70 प्रतिशत हो गया है.

कोई भी एक से अधिक शादी क्यों करे, एक देश में दो विधान क्यों ? CM शिवराज ने किया UCC का ऐलान

जो चुनाव लड़ा, वो जीता.., बेहद दिलचस्प रहा है जेपी नड्डा का सियासी सफर

गुजरात में प्रथम चरण का मतदान संपन्न, राज्य में 57.08% वोटिंग दर्ज

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -