Android फोन में छुपे होते है यह खास फीचर्स

आप में से ज्यादातर लोग स्मार्टफोन का उपयोग करते होंगे, लेकिन यदि यह पूछा जाए कि आप अपने स्मार्टफोन के बारे में कितना जानते है, तो आप शायद ही इसका सही जवाब दे पाएंगे। खैर चलिए आज हम आपको एंड्रॉयड फोन से जुड़े कुछ खास फीचर्स के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में आपको शायद ही पता होगा। आइए इन फीचर्स पर डालते हैं एक नजर...

बेकार के नोटिफिकेशन से मिलेगा छुटकारा
आमतौर पर लोग बार-बार आने वाली नोटिफिकेशन से परेशान हो जाते हैं। जाहिर है कि आप भी परेशान होते होंगे। तो इससे छुटकारा पाने के लिए आपको आने वाली नोटिफिकेशन पर कुछ समय के लिए प्रेस करना होगा। अब आपको यहां ब्लॉक और म्यूट ऑप्शन दिखाई देंगे। इन दोनों फीचर्स के जरिए आप नोटफिकेशन को रोक सकते हैं। यदि आप नोटिफिकेशन को पूरी तरह से रोकना चाहते है, तो ब्लॉक विकल्प पर क्लिक करें। इसके अलावा आप म्यूट ऑप्शन पर क्लिक करके कुछ समय के लिए नोटफिकेशन को बंद कर सकते हैं। 

एक साथ दो ऐप्स का करें इस्तेमाल
अगर आप भी एक साथ दो एप्स का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको स्प्लिट स्क्रीन फीचर का इस्तेमाल करना होगा। इसके लिए आप सबसे पहले एक एप को ओपन करें और इसके बाद इसके ऊपर तीन डॉट्स पर टैप करें। यहां आपको स्प्लिट स्क्रीन लिखा देखाई देगा। इसपर टैप करें। अब आप अपने हिसाब से पहले एप की स्क्रीन को कम या ज्यादा कर सकते है। इस ही तरीके को दूसरे एप के लिए उपयोग करें।

दोस्तों से चैट को ऐसे बचाएं
कई बार ऐसा होता है कि ना चाहते हुए भी अपने फोन को किसी दूसरे के हाथ में देना पड़ता है। ऐसे में हमें इस बात का डर बना रहता है कि कहीं हमारे निजी मैसेज या चैट ना पढ़े जाएं। यदि आपको भी इस बात का डर है तो आप बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप फोन में एक सेटिंग्स करके अपने ऐप को प्राइवेट कर सकते हैं। इसके लिए फोन की सेटिंग्स में जाएं और सिक्योरिटी एंड लोकेशन के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद Sceen pinning पर क्लिक करें और उसे ऑन करें। इसके बाद आप किसी भी ऐप को पिन कर सकते हैं। ऐसे में जिसके हाथ में आपका फोन होगा वह सिर्फ उसी ऐप को स्क्रीन पर देख सकेगा जिसे आपने पिन किया है।

दो फिंगरप्रिंट को ऐसे करें एक्टिव 
कई बार ऐसा होता कि हम अपने फोन में दाहिनी हाथ का फिंगरप्रिंट सेट कर लेते हैं लेकिन दायां हाथ व्यस्त होने की स्थिति में हम परेशान हो जाते हैं। ऐसे स्थिति से बचने के लिए आप अपने फोन में 5-5 फिंगरप्रिंट ऐड कर सकते हैं। इसके लिए सेटिंग्स में सिक्योरिटी एंड लोकेशन में जाकर फिंगरप्रिंट पर क्लिक करें। इसके बाद आपको ऐड फिंगरप्रिंट का विकल्प मिलेगा, जहां से आप अधिकतम 5 फिंगरप्रिंट ऐड कर सकते हैं।

फोटो-वीडियो के डिलीट होने की चिंता छोड़ दें
वैसे किसी के साथ ऐसा ना हो तो ही अच्छा है लेकिन खुदा ना खास्ता यदि किसी का फोन खो जाता है तो सबसे ज्यादा चिंता फोन में मौजूद नंबर, वीडियो, फोटो और फाइल्स की होती है। ऐसे में आप ऑटो बैकअप ऑन करके। इसके लिए फोन की सेटिंग्स में सिस्टम में जाकर बैकअप को ऑन करें और अपनी जीमेल आईडी को सेलेक्ट करके, बैकअप नाउ पर क्लिक करें। हालांकि यह काम वाई-फाई नेटवर्क पर करें नहीं तो ज्यादा फाइल होने पर फोन का डाटा खत्म हो जाएगा।

माइक्रोसॉफ्ट ने लांच किया सरफेस हेडफोन 2 के लिए सर्फेस ऑडियो एप

हॉनर X10 वेरिएंट 20 मई को हो सकता है लॉन्च

टोनी हॉक्स प्रो स्केटर 1 और 2 रीमास्टर की लॉन्चिंग होगी इस साल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -