MP जा रहे हैं घूमने तो इन व्यंजनों को खाए बिना ट्रिप नहीं होगी पूरी
MP जा रहे हैं घूमने तो इन व्यंजनों को खाए बिना ट्रिप नहीं होगी पूरी
Share:

मध्य प्रदेश में हर साल कई लोग घूमने आते हैं हालाँकि कई लोग घूमने से पहले यहाँ के शहरों के बारे में, घूमने की जगह के बारे में और खानों के बारे में जानकारी ले लेते हैं ताकि यहाँ आने के बाद उन्हें सब कुछ करने का मौका मिले। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं मध्यप्रदेश के कुछ प्रसिद्द व्यंजनों के बारे में, जो अगर आप वहां जा रहे हैं तो खाए बिना ना ही आएं। 

दाल बाफला- दाल बाफला, राजस्थानी विशेषता दाल बाटी से प्रभावित, मध्य प्रदेश में एक लोकप्रिय व्यंजन है। यहाँ गेहूं के आटे को बॉल्स (बफला कहा जाता है) का आकार दिया जाता है, उसके बाद उन्हें घी में डुबोकर कुरकुरा किया जाता है। वहीं बाफला को एक कटोरी मसालेदार दाल और हरी चटनी (धनिया सॉस) के साथ परोसा जाता है।

 
इंदौरी नमकीन-
मध्य प्रदेश में बनने वाली नमकीन पूरे भारत में फेमस है। आपको बता दें कि इंदौरी नमकीन आपको किसी और शहर में नहीं मिल सकती और आपको इसमें एक अलग स्वाद मिलेगा। 
 
सीक कबाब- सीक कबाब मध्य प्रदेश के सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले मांसाहारी व्यंजनों में से एक है। 

 
भोपाली गोश्त कोरमा- भोपाल के खाने में मुगलई खाने की छाप झलकती है। जी हाँ और यहां का भोपाली गोश्त कोरमा बनाने के लिए मटन को मसालेदार ग्रेवी में धीमी आंच पर पकाया जाता है।
 
भुट्टे का कीस- इसको बनाने के लिए कसा हुआ कॉर्न मसाले और स्किम्ड दूध का इस्तेमाल होता है और  इसमें सरसों और हरी मिर्च को और मिलाया जाता है।
 
रोगन जोश-
रोगन जोश के नाम से फेमस ये फारसी डिश कश्मीरी व्यंजनों की सिग्नेचर डिश है जो कि भोपाल के फिलफोरा रेस्तरां, हकीम और अंजुम होटल में मिल सकती है। 

 
चक्की की शाक- चक्की की शाक एक मसालेदार भारतीय ग्रेवी में उबले हुए आटे की विशेषता है, और इसे उत्सव के अवसरों पर साइड डिश के रूप में परोसा जाता है। यह इंदौर में काफी मशहूर है।

 
मालपुआ-
मालपुआ मुख्य रूप से आटे के साथ तैयार किया जाता है। इसे घी में तला जाता है और फिर चीनी की चाशनी में डुबोया जाता है। आप इसे रबड़ी के साथ जरूर खाकर देखें।

 
मावा बाटी-
मावा बाटी केवल मध्य प्रदेश में पाई जाने वाली एक अनोखी मिठाई है। इसका आकार गुलाब जामुन की तरह दिखता है, लेकिन यह कुरकुरी होती है और इसमें सही बनावट और मिठास के साथ बनाया जाता है।

माइग्रेन होने पर भूल से भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें

बढ़ाना चाहते हैं वजन तो नाश्ते में खाएं यह चीजें

जेल में गुजरेगी लालू की होली, अप्रैल में सुनवाई करेगा हाई कोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -