माइग्रेन होने पर भूल से भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें
माइग्रेन होने पर भूल से भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें
Share:

आज के समय में कई लोग माइग्रेन (Migraine) की समस्या से परेशान हैं। जी दरअसल यह एक न्यूरोलॉजिकल समस्या है और इसकी वजह से सिर के एक हिस्से में झनझनाहट तेज दर्द होता है। आप सभी को बता दें कि यह दर्द कुछ घंटों से लेकर 2 या 3 दिन तक असर छोड़ जाता है और इस सिरदर्द के साथ-साथ गैस्ट्रिक, मितली, उल्टी जैसी समस्याएं भी हैं। जी दरअसल हमारे रोज के खाने में ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जिन्हें खाने से माइग्रेन अटैक (Migraine Attack) हो सकता है। हालाँकि कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आप काफी लंबे समय से माइग्रेन (Migraine) की समस्या से परेशान हैं तो आपको अपने खाने में इन चीज़ों को शामिल नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं किन चीजों को। 

चॉकलेट- जानकारों के मुताबिक माइग्रेन अटैक से बचने के लिए चॉकलेट से दूर रहना चाहिए। जी दरअसल कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकन माइग्रेन फाउंडेशन की स्टडी में चॉकलेट की वजह से 22 फीसदी लोगों में माइग्रेन की समस्या बढ़ जाती है।

कैफीन- ज्यादा मात्रा में कैफीन लेने से माइग्रेन का खतरा बढ़ जाता है। जी हाँ और चॉकलेट, कॉफी चाय में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे में यह ध्यान रहे कि चाय या कॉफ़ी का सेवन कम हो या सीमित मात्रा में हो तो अच्छा होगा। 

आर्टिफिशियल शुगर- ज्यादातर प्रोसेस्ड फूड में आर्टिफिशियल शुगर Aspartame होती है। Aspartame की वजह से माइग्रेन हो जाता है।

प्रिजर्व्ड मीट- हैम बर्गर, हॉट डॉग सॉसेज में कलर टेस्ट को प्रिजर्व करने के लिए नाइट्रेट का इस्तेमाल किया जाता है। आपको शादी नहीं पता होगा कि नाइट्रेट खून के संपर्क में आने के बाद नाइट्रिक ऑक्साइड बनाता है, जिससे खून की नसों को नुकसान पहुँचता है।

स्ट्रीट फ़ूड- खाने में ज्यादा स्ट्रीट फ़ूड नहीं खाना चाहिए क्योंकि उसमे मौजूद तेल, मसालें माइग्रेन के दर्द को ट्रिग्गर करते हैं जो नसों को तकलीफ पहुंचाता है। इस वजह से ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें कि सीमित मात्रा में ही स्ट्रीट फ़ूड खाएं।

बढ़ाना चाहते हैं वजन तो नाश्ते में खाएं यह चीजें

पथरी होने पर कौन सा फल खाएं और कौन सा नहीं, जानिए यहाँ

मसाला चाय पीने से हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -