Credit Score : कम होने के बाद भी मिल सकता है लोन, जानिए कैसे
Credit Score : कम होने के बाद भी मिल सकता है लोन, जानिए कैसे
Share:

क्रेडिट स्कोर की अहमियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यदि यह मजबूत है तो आपको लोन मिलने की संभावना और बढ़ जाती है। 300 से 900 तक की 3 अंकों की यह संख्या लोन के लिए बहुत मायने रखती है। बैंक और नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां लोन के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर को चेक करके फिर लोन देते हैं। ज्यादातर लोन देने वाली कंपनियों के लिए 750 या उससे अधिक क्रेडिट स्कोर फिट बैठता है।

क्रेडिट स्कोर कम होने पर कैसे लें लोन

प्रॉपर्टी या निवेश प्लान पर लोन: यह लोन एंडोमेंट प्लान, फिक्स्ड डिपॉजिट, पीपीएफ, शेयर, प्रॉपर्टी आदि की गारंटी पर लिए जाते हैं। इस पर कितना लोन मिलेगा यह उस संपत्ति या निवेश प्लान की कीमत पर निर्भर करती है। इसके लिए भी आपको क्रेडिट स्कोर की जरूरत नहीं है।

जॉइंट लोन: जॉइंट लोन के लिए दो लोग अप्लाई कर सकते हैं, इसके लिए आप अपने साथी या रिश्तेदारों के साथ सह-आवेदक के तौर पर आवेदन कर सकते हैं। फिलहाल, इसके लिए दोनों आवेदकों का क्रेडिट स्कोर चेक होगा। यदि दोनों में से किसी एक का क्रेडिट स्कोर कम है और दूसरे वाले आवेदक के क्रेडिट स्कोर से उसकी भरपाई हो जाती है तो लोन मिल सकता है।

गोल्ड लोन: गोल्ड लोन वाले स्कीम में सोने की ज्वैलरी गिरवी रखकर लोन ले सकते हैं। आपको कितना लोन मिलेगा यह गिरवी रखे गए सोने की कीमत पर निर्भर करता है। लोन की राशि सोने की शुद्धता को चेक करने और सोने की बाजार में कीमत की जानकारी के बाद निर्धारित किया जाता है। इसके लिए अच्छे क्रेडिट स्कोर की आवश्यक नहीं है।

दोस्तों से ले सकते हैं उधार: लोन के तौर पर आप अपने मित्र या रिश्तेदारों से पैसा उधार ले सकते हैं।

 

IRCTC ने यात्रियों को दी नई सुविधा, टिकट बुक करने के नियम में किया बदलाव

महाराष्ट्र में 80 रुपए किलो बिक रहे प्याज, आगे और बढ़ सकती हैं कीमतें

सोने-चांदी के दामों में आई बड़ी गिरावट, जानिए आज के रेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -