IRCTC ने यात्रियों को दी नई सुविधा, टिकट बुक करने के नियम में किया बदलाव
IRCTC ने यात्रियों को दी नई सुविधा, टिकट बुक करने के नियम में किया बदलाव
Share:

नई दिल्ली: दिसंबर आने वाला है और इसी के साथ लोग न्यू ईयर और क्रिसमस को लेकर उत्साहित भी हैं. ऐसे में यदि आप सर्दियों के लिए वेकेशन प्लान कर रहे है तो, हम आपको बता दें कि रेलवे में टिकट बुक करने को लेकर कुछ परिवर्तन किए गए हैं. टिकट बुकिंग अनुभव को बेहतर बनाने के लिए भारतीय रेलवे लगातार काम कर रहा है.

इसी के मद्देनज़र रेलवे ने नई सुविधाएं शुरू की हैं. रेलवे के लिए टिकट बुकिंग अनुभव को बेहतर बनाने के लिए इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टुरिज्म कॉरपोरेशन ने अपने वेबसाइट के इंटरफेस में काफी परिवर्तन किए हैं. नए परिवर्तन में ट्रेन टिकट सर्च ऑप्शन को अब मुख्य वेबसाइट को होम स्क्रीन पर दिया गया है. इसके बाद अब यात्रियों को ट्रेनों के विकल्प को ढूंढने वाले लोगों के लिए लॉग-इन जानकारी नहीं देनी होगी.

IRCTC की वेबसाइट में परिवर्तन के बाद अब बुक इयर टिकट बॉक्स अब आपके स्क्रीन की बायीं ओर होगा. इसमें आपको अपने सफर की डिटेल्स भरनी होगी. इसमें आपको बोर्डिंग स्टेशन और गंतव्य स्टेशन का चयन करना है. तारीख भी चुनने का ऑप्शन होगा. अगला विकल्प सीट/बर्थ के चुनाव का होगा. सभी जानकारियां भरने के बाद फाइंड ट्रेन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. आपको ट्रेनों के बारे में जानकारी लेने के लिए IRCTC की वेबसाइट पर लॉग इन करने आवश्यकता नहीं होगी. हालांकि, टिकट बुक करते वक़्त आपको लॉग-इन करना होगा.

महाराष्ट्र में 80 रुपए किलो बिक रहे प्याज, आगे और बढ़ सकती हैं कीमतें

सोने-चांदी के दामों में आई बड़ी गिरावट, जानिए आज के रेट

विप्रो लिमिटेड के चेयरमैन अजीम प्रेमजी बोले, परोपकार करना कंपनी चलाने से ज्यादा कठिन काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -