अब तक की 10 बड़ी ख़बरें
Share:

# 1 भारत-पाक सीमा पर तनाव 

पाकिस्तानी सेना की तरफ से बदस्तूर जारी संघर्षविराम उल्लंघन के चलते भारत-पाक सीमा पर तनाव काफी बढ़ गया है. पाकिस्तान की ओर से शुक्रवार और शनिवार जम्मू कश्मीर की लगभग जगहों पर फायरिंग की गई. इसे देखते हुए बालाकोट और मनकोट इलाके में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास स्थित सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है

# 2 NSG की सदस्यता की और भारत बढ़ा एक और कदम

परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में शामिल होने को आतुर भारत को एक और बड़ी सफलता मिली है.वह भी इससे जुड़े निर्यात नियंत्रक संगठन ऑस्ट्रेलिया ग्रुप का सदस्य बनकर. वहीं इससे पहले भारत दो अन्य संस्थाओं वासेनार अरेंजमेंट और मिसाइल टेक्नोलॉजी कंट्रोल रिजीम (एमटीसीआर) का क्लब मेंबर भी बन चुका है  जिसके बाद अब चीन पर कूटनीतिक दबाव बढ़ने वाला है. भारत को एनएसजी सदस्य देशों से संवाद करने का मौका मिलेगा.

# 3 ट्रंप, जिनपिंग और पुतिन को बर्फ में योग सिखाएगा भारत

स्विटजरलैंड के शहर दावोस में 23 जनवरी से 27 जनवरी तक वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) समिट होने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसमें शिरकत कर रहे हैं. दावोस समिट में पीएम मोदी योग को भी प्रमोट करेंगे. विदेश मंत्रालय के मुताबिक, पीएम का डेलीगेशन दावोस समिट में बर्फ में योग की क्लास देगा.

#4 आनंदी बेन पटेल बनी मध्‍य प्रदेश की राज्‍यपाल

गुजरात की पूर्व सीएम आनंदी बेन पटेल को मध्‍य प्रदेश का राज्‍यपाल बनाया गया है. आनंदी पटेल को ओम प्रकाश कोहली की जगह पर मध्‍य प्रदेश का राज्‍यपाल बनाया गया है. ओपी कोहली गुजरात के राज्‍यपाल हैं. उनके पास मध्‍य प्रदेश का अतिरिक्‍त भार था. नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद आनंदीबेन पटेल को गुजरात का मुख्‍यमंत्री बनाया गया था.

# 5 महाबोधि मंदिर में 4 बम मिलने से हडकंप 

बिहार में गया के महाबोधि मंदिर में बम मिलने की सूचना से हड़कंप मच गया. जानकारी के अनुसार गया के महाबोधि मंदिर में कल देर शाम चार जिंदा बम मिलने से हड़कंप मच गया. घटना की सूचना जैसे ही पुलिस को दी गई वैसे ही वह बम विरोधक दस्‍ते के साथ मौके पर पहुंची और बम को अपने कब्‍जे में ले लिया है.पुलिस बम निरोधक दस्‍ता बम की जांच में जुटा हुआ है. पुलिस भी इस बात की जांच कर रही है कि आखिर बम कहां से आया है.


# 6 कोहरे के चलते रेल और हवाई यात्रा पर असर 

दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है. कोहरे से रेल और हवाई सेवा प्रभावित हुई है. दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे पर शनिवार को 10 से अधिक उड़ानों में देरी हुई. वहीं, 35 ट्रेनें भी लेट से चल रही हैं. कोहरे की वजह से दिल्ली से चलने वाली 10 ट्रेनें कैंसिल कर दी गई हैं, जबकि 3 ट्रेनों के समय में परिवर्तन किया गया है.


# 7 हरियाणा के सांसद के शर्मनाक बोल 

हरियाणा में बढ़ते रेप के मामलों पर सांसद राजकुमार सैनी ने बेतुका बयान दिया है. सैनी ने शर्मनाक तरीके से रेप को आदिकाल से हो रही घटना बता दिया. सैनी यही नहीं रुके. उन्होंने कहा कि रेप की घटनाएं सरकार से पूछकर नहीं होती. सैनी ने ये बयान कैथल में दिया. वो यहां निगरानी समिति की बैठक में हिस्सा लेने आए थे. वहीं सैनी ने कहा वो अपनी नई पार्टी की घोषणा जल्द करेंगे और सभी 2019 में सभी विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेंगे.


# 8 रिलायंस इंडस्ट्रीज का दिसंबर तिमाही मुनाफा 9,423 करोड़ रुपए

मार्केट कैप के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने वित्त वर्ष 2018 की तीसरी तिमाही के नतीजे जारी कर दिए है. कंसोलिडेटेड आधार पर देखें तो वित्त वर्ष 2018 के तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) में रिलायंस इंडस्ट्रीज का कंसोलिडेटेड मुनाफा 16.2 फीसदी बढ़कर 9,423 करोड़ रुपये रहा है.

#9  मप्र में करणी सेना का बड़ा  ऐलान 

मध्य प्रदेश में फिल्म पद्मावत के प्रदर्शन का विरोध तेज हो गया है. शुक्रवार को हरदा जिले में राजपूत करणी सेना के महिला सदस्यों की बैठक हुई. बैठक में निर्णय हुआ कि फिल्म प्रदर्शन के एक दिन पहले 24 जनवरी को करणी सेना की महिलाएं चित्तौड़ के किले में जौहर करेंगी.इसके अलावा यह भी तय किया गया कि जिले में पद्मावती फिल्म प्रदर्शन नहीं करने के लिए टॉकीज संचालकों को ज्ञापन दिया जाएगा.

# 10 असम में आया भूकंप 

असम के कोकराझार में शनिवार तड़के भूकंप के तेज़ झटके महसूस किए गए. सुबह 6 बजकर 44 मिनट पर आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.2 मापी गई. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र धरती से 10 किलोमीटर की गहराई पर था. फिलहाल इस भूकंप के कारण जान-माल के किसी नुकसान की खबर नहीं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -