आज हो सकती है देश के कई हिस्सों में बारिश, मिलेगी गर्मी से राहत
आज हो सकती है देश के कई हिस्सों में बारिश, मिलेगी गर्मी से राहत
Share:

नई दिल्ली : आज देश वासियों को गर्मी से राहत मिल सकती है। आज सुबह से ही राजधानी मे बादल छाए हुए है इससे  यहा के कई इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना मौसम विभाग द्वारा जताई गई  है। झुलसाती गर्मी से पूरे देश का बुरा हाल है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली के कई  हिस्सों में आज हल्की बारिश हो सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक बीपी यादव ने बताया की, पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले 2-3 में हल्की वारिस के चलते देशवासियों को गर्मी से राहत मिलेगी। जिससे लोगों को चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिलेगी जिन क्षेत्रों में बारिश की संभावना है उनमें दिल्ली, एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश शामिल हैं। बारिश के कारण यहा का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुच जाएगा, इससे इन  क्षेत्रों के लोगो को गर्मी से राहत मिलेगी। 

ज्ञात हो की गर्मी और लू से मरने वालों का आकड़ा 2200 के पार पाहुच गया है जबकि सिर्फ आंध्र में ही गर्मी से अभी तक 1600 से अधिक  लोगों की मौत हो चुकी है।स्थितियां अनुकूल नहीं होने की वजह से दक्षिण पश्चिम मानसून के आने में देरी हो रही है। अब इसके केरल तट पर चार जून तक पहुंचने की संभावना है। पहले इसे 30 मई को ही देश की धरती पर दस्तक देना था। 

उत्तर-पश्चिम भारत के लिए जहां राहत की खबर है वहीं गर्मी की भयंकर मार झेल रहे दक्षिण और मध्य भारत के राज्यों को अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा। मौसम की जानकारी देने वाले वेब पोर्टल ‘एक्यू वेदर’ के मुताबिक मध्य, दक्षिण और पूर्वी भारत को अभी बारिश का इंतजार और करना होगा। मौसम विभाग की ओर से यह भी कहा गया है कि पहले मानसून कुछ कमजोर लग रहा था लेकिन फिलहाल यह मजबूती की तरफ बढ़ रहा है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -