सस्ता सोना खरीदने का आज अंतिम दिन, मिल रही इतने रुपए तक की छूट
सस्ता सोना खरीदने का आज अंतिम दिन, मिल रही इतने रुपए तक की छूट
Share:

मोदी गवर्नमेंट से सस्ता सोना खरीदने का आज अंतिम अवसर है। आज सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के अंतर्गत सोने में निवेश का यह सुनहरा मौका समाप्त होते जाने जा रहा है। बता दें कागज के टुकड़े के रूप में मिलने वाला यह वह सोना (सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड) है, जिसे चोर चुरा नहीं पाएगा। मुसीबत के वक़्त बेचने जाने पर सुनार मनमाना रेट नहीं लगा पाएगा। जीएसटी और मेकिंग चार्ज नहीं लगता उल्टे, 2.50 प्रतिशत सलाना ब्याज भी दिया जा रहा है। एक निश्चित अवधि के बाद कैश कराने पर बाजार रेट पर ही सेल किया जा रहा है।

कितनी है कीमत, बाजार भाव से कितना सस्ता: मोदी गवर्नमेंट के सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए मूल्य 5,611 रुपये प्रति ग्राम तय की जा चुकी है। अगर IBJA द्वारा जारी आज के 24 कैरेट गोल्ड के भाव 5560 रुपये प्रति ग्राम से इसकी तुलना करें तो यह करीब-करीब 51 रुपये प्रति ग्राम महंगा है। बाजार का सोना देखने में भले ही सस्ता लगने लगा ही, लेकिन निवेश के उद्देश्य से आप अगर फिजिकल गोल्ड खरीदते हैं तो इस पर आपको 3 प्रतिशत GST भी देना होगा। जबकि, इस बॉन्ड को ऑनलाइन खरीदने वालों को प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट भी दी जा रही है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बयान में बोला है कि 2022-23 की चौथी श्रृंखला के अंतर्गत स्वर्ण बॉन्ड योजना खरीद के लिये छह मार्च से 10 मार्च के मध्य पेश होने वाला है। इसके लिए निर्गम मूल्य 5,611 रुपये प्रति ग्राम रखा गया है। बता दें सोने की भौतिक मांग को कम करने के इरादे से सबसे पहले गोल्ड बांड योजना नवंबर, 2015 में लाई गई थी।

10 ग्राम पर 500 रुपये की छूट: ऑनलाइन या डिजिटल माध्यम से गोल्ड बांड के लिए आवेदन और भुगतान करने वाले निवेशकों के लिए निर्गम मूल्य 50 रुपये प्रति ग्राम कम होने वाला है। यानी यदि आप 10 ग्राम लेते हैं तो 500 रुपये की छूट भी मिलने वाली है । इस तरह के निवेशकों के लिए स्वर्ण बांड का निर्गम मूल्य 5,561 रुपये प्रति ग्राम है।'' केंद्रीय बैंक दरअसल भारत सरकार की तरफ से स्वर्ण बॉन्ड जारी करता है। ये निवासी व्यक्तियों, अविभाजित हिंदू परिवार (एचयूएफ), न्यासों, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थाओं को ही बेचे जा रहे है।

आप भी अपने हाथों में लगाएं इस डिजाइन की मेहँदी

अचानक से फूलने लगा बच्ची का सिर...जब की जाँच तो उड़ गए डॉक्टरों के होश

98 की माँ 77 की बेटी...इस महिला के 23 बच्चे और 230 परपोते...हैरान कर देने वाली है कहानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -