आज भारत को मिलेगी अपनी पहली RAPIDX ट्रेन, 160 KM/H होगी रफ्तार, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

आज भारत को मिलेगी अपनी पहली RAPIDX ट्रेन, 160 KM/H होगी रफ्तार, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
Share:

नई दिल्ली: भारत को आज शुक्रवार (20 अक्टूबर) अपनी पहली रैपिड ट्रेन मिलने वाली है,  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज इस सेवा का उद्घाटन करेंगे। रैपिड ट्रेन सुबह 11:15 बजे साहिबाबाद से अपनी यात्रा शुरू करेगी। केंद्र सरकार ने रैपिडेक्स ट्रेन का नाम बदलकर 'नमो भारत' करने का फैसला किया है। 21 अक्टूबर से नियमित यात्रियों को भी ट्रेन का अनुभव लेने का अवसर मिलेगा।

शुरुआती चरण में दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर का 17 किमी लंबा खंड लॉन्च किया जाएगा। इस गलियारे की कुल लंबाई 82 किमी है, जिसमें दिल्ली में 14 किमी और उत्तर प्रदेश में 68 किमी शामिल है। यह दिल्ली मेट्रो की विभिन्न लाइनों के साथ एकीकृत होगा और अलवर, पानीपत और मेरठ जैसे शहरों को दिल्ली से जोड़ेगा। पहले चरण के बाद, परियोजना दुहाई से मेरठ तक विस्तारित होगी। दूसरे चरण में मेरठ साउथ तक काम आगे बढ़ेगा और तीसरे चरण में साहिबाबाद से दिल्ली के बीच का रूट पूरा किया जाएगा। 2025 तक दिल्ली से मेरठ के बीच भी रैपिड रेल चलना शुरू हो जाएगी और महज 55 मिनट में सफर पूरा होगा। जहां तक टिकट की कीमत की बात है तो रैपिड रेल का न्यूनतम किराया 15 से 20 रुपये और अधिकतम किराया 160 रुपये तक रखा जा सकता है। 

 

बता दें कि, RRTS ट्रेनों को 180 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक पहुंचने के लिए डिज़ाइन किया गया है, हालांकि वे 160 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से संचालित होंगी। ये ट्रेनें महज 60 मिनट में 100 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती हैं और देखने में बुलेट ट्रेन जैसी लगती हैं। कोचों में एडजस्टेबल 2x2 सीटिंग, मुफ्त वाईफाई, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, सामान रखने की जगह, एक इंफोटेनमेंट सिस्टम और अन्य सुविधाएं होंगी। इसके अतिरिक्त, उनमें चयनात्मक दरवाज़ा खोलने के लिए पुश बटन के साथ स्वचालित प्लग-इन दरवाज़े होंगे। प्रत्येक ट्रेन में महिलाओं के लिए एक डिब्बा आरक्षित होगा, प्रत्येक कोच में 10 सीटें महिलाओं के लिए निर्धारित होंगी।

रैपिड रेल के पहले खंड में साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो में स्टॉप शामिल होंगे। RRTS का प्राथमिक खंड 160 किमी प्रति घंटे की अधिकतम परिचालन गति पर संपूर्ण यात्रा प्रदान करने वाली देश की पहली रेलवे प्रणाली को चिह्नित करता है। नमो भारत ट्रेन, जिसे पहले रैपिडएक्स के नाम से जाना जाता था, का उद्देश्य यात्रियों के लिए तेज़, सुरक्षित और आरामदायक क्षेत्रीय गतिशीलता सेवा प्रदान करना है।

कर्नाटक की इंदिरा कैंटीन में 'रिश्वतखोरी' के आरोप, सचिव विश्वनाथ रेड्डी बोले- बिल क्लियर करने के लिए मांगते हैं कमीशन

अब भारत में फोन बनाएगा Google, दुनियाभर में होगा निर्यात, कभी 98 फीसद मोबाइल दूसरे देशों से मंगवाते थे हम

'हाँ, महुआ मोइत्रा ने मुझे संसद के ID-पासवर्ड दिए और बदले में..', कारोबारी हीरानंदानी ने अपने 'हलफनामे' में माने सभी आरोप !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -