तिरुववादुथुराई अधीनम पहुंचे दिल्ली, संसद के उद्घाटन समारोह में होंगे शामिल, पीएम मोदी को सौंपेंगे 'Sengol'
तिरुववादुथुराई अधीनम पहुंचे दिल्ली, संसद के उद्घाटन समारोह में होंगे शामिल, पीएम मोदी को सौंपेंगे 'Sengol'
Share:

नई दिल्ली: नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए तमिलनाडु के 21 तिरुववादुथुराई अधीनम (शैव संप्रदाय से जुड़े मठ के महंत) चेन्नई से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुँच गए हैं। रविवार (28 मई) को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा किए जाने वाले नए संसद भवन के उद्घाटन में ये सभी मौजूद रहेंगे। जो अधीनम दिल्ली में बुलाए गए हैं, उनमें धर्मपुरम अधीनम, पलानी अधीनम, विरुधचलम अधीनम, थिरुकोयिलुर अधीनम आदि शामिल हैं।

 

बता दें कि, रविवार को नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी संसद भवन में ऐतिहासिक और पवित्र ‘सेंगोल’ (Sengol) यानी राजदंड की स्थापना करेंगे। नए संसद भवन के उद्घाटन के दौरान मदुरै अधीनम के 293वें प्रधान पुजारी पीएम मोदी को सेंगोल भेंट करेंगे। इसके बाद इसे लोकसभा स्पीकर के आसन के पास इस राजदंड को स्थापित किया जाएगा। इसके साथ ही धर्मपुरम अधीनम के संत प्रधानमंत्री को विशेष उपहार पेश करेंगे। इंसाफ के प्रतीक सेंगोल की स्थापना के संबंध में बात करते हुए थिरुवदुथुराई अधीनम के अम्बालावन देसिगा परमचार्य स्वामीगल ने शुक्रवार (26 मई) को बताया है कि सेंगोल न्याय का प्रतीक है और इसे महत्व दिया जाना तमिलनाडु के लिए गौरव की बात है। 

 

उन्होंने कहा कि, 'लॉर्ड माउंटबेटन को सेंगोल मिला और यह 1947 में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को दिया गया था। यह अच्छा है कि पीएम मोदी सेंगोल को नई संसद में स्थापित करेंगे। कल, हम दिल्ली जा रहे हैं और हम इसे पीएम को देंगे।' पीएम मोदी ने अमृत काल के राष्ट्रीय प्रतीक के तौर पर सेंगोल को अपनाने का फैसला लिया है। बता दें कि, गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार (24 मई) को कहा था कि पवित्र सेंगोल अंग्रेजों से भारत में सत्ता हस्तांतरण का प्रतीक है। उन्होंने कहा था कि ऐतिहासिक सेंगोल को स्थापित करने के लिए संसद भवन सबसे उपयुक्त और पवित्र जगह है।

हिन्दू पति के साथ शॉपिंग करने गई मुस्लिम महिला के साथ कट्टरपंथियों ने की बदसलूकी, पहले छेड़ा फिर पीटा

बिहार: गिरफ्तार होंगे भाजपा विधायक राजू सिंह, RJD नेता की किडनेपिंग का है आरोप

केजरीवाल और मल्लिकार्जुन खड़गे पर दर्ज हुआ केस, राष्ट्रपति पर 'जातिगत' टिप्पणी करने का आरोप !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -