ऑफिस के तनाव से बचना है तो इन टिप्स को रखें याद

ऑफिस को लेकर हर कोई परेशान रहता हैं यानि वहां के लोड से सभी थकान महसूस करते हैं. इसके कारण स्ट्रेस और टैंशन भी होता रहता है. इससे निपटने के लिए आपको कुछ टिप्स को अपनाना पड़ता है. व्यक्ति अपने ऑफिस में 9 घंटे बिताता है जो कि काम के अधिक भार के चलते तनाव भरा रहता हैं और यहीं रूटीन उसका रोज का होता है. जिसके चलते व्यक्ति अवसाद ग्रस्त हो जाता हैं और तनाव से भरी जिंदगी जीने लगता है. इसलिए आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसके चलते आपको मदद मिल सकती है. 

* झपकी लें एवं आराम करें 
ऑफिस से घर वापस आने के बाद 15 – 20 मिनट के लिए झपकी लें और आराम करें. इससे आपके शरीर एवं आंखों का तनाव दूर होगा और शरीर को नई ऊर्जा मिलेगी.

* गुनगुने पानी से नहाएं 
ऑफिस से घर आने के बाद गनगुने पानी से अच्छी तरह नहाएं. इससे आपकी नसें तनाव मुक्त हो जाएगी और आपको आराम एवं शांति महसूस होगी.

* मल्टीटास्क ना करें 
एक ही समय में बहुत तरह के काम को ना करें. जो काम ज्यादा जरुरी हो उसी के बारे में सोचें और पूरा करने की कोशिश करें. इस तरह आपको मानसिक शांति मिलेगी.

* नंगे पांव चलना 
आप अपने घर में नंगे पैर चलें. घर में जूते-चप्पल ना पहनें. इससे आपके पैरों के रक्त संचार में सुधार होगा. तनाव ग्रस्त नसों को राहत मिलेगी और आपका स्ट्रेस छूमंतर हो जाएगा. यदि आपके घर में लॉन हैं तो घास पर नंगे पैर जरूर टहलें.

* घर में ऑफिस के काम की टेंशन न लें 
दिनभर के ऑफिस वर्क को निपटाने के बाद घर आने के पर उसके बारे में ज्यादा न सोचें. व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन को अलग-अलग समझें. अपने मोबाइल और लैपटॉप को घर पर अपनी नजर से दूर रखें. घर आने पर अपने परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताएं.

इन बीमारियों में बेहद फायदेमंद है 'सदाबहार'

मच्छरों को दूर भगाने में इस तरह मदद करेगा कपूर

अस्पताल में भर्ती है ऋषि कपूर, मिलने पहुंचे बड़े भाई रणधीर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -