इन बीमारियों में बेहद फायदेमंद है 'सदाबहार'
इन बीमारियों में बेहद फायदेमंद है 'सदाबहार'
Share:

आपको बता दें सदाबहार एक सुलभ लेकिन दिव्य औषधीय गुणों से युक्त पौधा है जो हमें कहीं भी आसानी से उपलब्ध हो जाता है। इसमें 12 महीने फूल आते हैं इसलिए ही इसे सदाबहार कहा गया है। इसके एक नहीं अनेक औषधीय गुणों के कारण इसे संजीवनी भी कहा जाता है। मधुमेह में सदाबहार रामबाण औषधि की तरह काम करता है। इसके अलाव रक्त शुद्ध करने, ततैया आदि के काटने पर उसके विष का प्रभाव कम करने, मोटापे तथा कैंसर जैसे घातक रोगों के उपचार में भी यह बहुत लाभकारी है।

जब बढ़ जाए अचानक दिल की धड़कन, इन बिमारियों की हो सकती है आशंका

ऐसे दूर होगा इससे मोटापा 

जानकारी के अनुसार मोटापे से परेशान होकर हर तरह के उपाय आजमाकर थक चुके हैं तो एक बार सदाबहार का इस्तेमाल करके देख लीजिए। सदाबहार की 2-3 पत्तियां तथा उसकी थोड़ी सी जड़ लेकर पानी में उबाल लीजिए और हर सुबह खाली पेट इसे पीजिए। इसका सेवन करने से मोटापा तो दूर होता ही है, साथ ही साथ डायबिटीज में भी यह नुस्खा बेहद लाभकारी है।

गर्मी ज्यादा परेशान कर सकता है डैंड्रफ, ये टिप्स करें फॉलो

डायबिटीज में भी है फायदेमंद 

इसी के साथ डायबिटीज से राहत दिलाने में सदाबहार एक रामबाण औषधि की तरह है। इसके लिए एक करेला, एक खीरा, एक टमाटर लें और उसे गर्म पानी से धोकर उसका जूस निकाल लें। इस जूस में सदाबहार के 5-7 फूल और नीम की 4-5 पत्तियां पीसकर डाल दें। अब इस मिश्रण का सेवन करें। इससे पेशाब खुलकर होता है तथा किडनी की परेशानियां दूर हो जाती हैं। साथ ही साथ शरीर के समस्त विषाक्त तत्व भी बाहर निकल जाते हैं।

गर्मी में दिल की बिमारियों को दूर रखता है मटके का पानी

युवा उम्मीदवारों के लिए आई वैकेंसी, वेतन 56 हजार रु

पेशाब का वेग रोकना जान पर पड़ सकता भारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -