मोटापे के बाद शरीर में पड़ रहे साल को ऐसे कर सकती हैं दूर, फिर बने सुंदर

मोटापे के बाद शरीर में पड़ रहे साल को ऐसे कर सकती हैं दूर, फिर बने सुंदर

त्वचा पर अधिक खिंचाव पड़ने से त्वचा का लचीलापन खत्म हो जाता है और त्वचा पर निशान पड़ जाते है. इससे आपकी सुंदरता भी कम हो जाती है और आपको कोई पसंद भी नहीं करता. असल में ये निशान गर्भावस्था और वजन कम करने की वजह से ज्यादा पड़ते है. पेट, छाती, बाजु और जांघों पर दिखाई पड़ने वाले निशान शरीर के आकर्षण को खत्म कर देते है. इससे आपकी स्किन लूस हो जाती है और कसावट खत्म हो जाती है. लेकिन इसे आप दोबारा पा सकती हैं. वजन कम करते समय छाती और पेट का विशेष ख्याल रखना होता है क्योकि सबसे ज्यादा निशान यही पड़ते है. आइए जानते हैं उनके बारे में.

* वजन कम करने वाले दिनों में जैतून के तेल की मालिश करे, क्योकि जैतून का तेल निशानों को हटाने में सहायक है. इससे कसावट आएगी.

* गर्भावस्था के दौरान पेट की ऊंचाई बढ़ जाने पर दिन में 2 - 3 बार जैतून के तेल की मालिश करे, इससे त्वचा की मैललिन त्वचा समान रूप से फैलते है, जिससे पेट की धारियां दिखाई नहीं पडती है.

* स्नान करने से पहले पेट पर कच्चा दूध, मलाई की मालिश करे. इससे पेट की सुन्दरता बनी रहती है.

* 2 चम्मच चोकर, 1 चम्मच मलाई, 1 चम्मच गुलाबजल, 2-3 बूंद निम्बू का रस मिलाकर पेट और जांघों पर लगाये इससे निशान मिट जायेंगे और त्वचा साफ सुंदर बन जाएगी.

* प्रसव के बाद 2 चम्मच खुबानी, आधा चम्मच हल्दी, 4-5 बूंद निम्बू का रस मिलाकर सप्ताह में एक बार लगाये. इससे पेट की धरियाँ कम होती और निशान मुक्त होती है.

पैरों के लिए इस्तेमाल करें चॉकलेट पेडीक्योर, जानिए कैसे किया जाता है

पुरुष ऐसे करें चेहरे से फाइन लाइन्स को दूर, मैनीक्योर भी करें ट्राई

सेब से बनाएं सुंदरता बढ़ाने वालों नाईट क्रीम