सर्दियों में इम्युनिटी बढ़ाने और हेल्थी रहने के लिए काम ाइयेगी ये एक टिप्स, होंगे ये फायदे
सर्दियों में इम्युनिटी बढ़ाने और हेल्थी रहने के लिए काम ाइयेगी ये एक टिप्स, होंगे ये फायदे
Share:

अक्सर देखा गया है की सर्दियों के दिनों में कमजोर इम्युनिटी वाले लोगो को बहुत जल्दी सर्दी और खासी के साथ अन्य बीमारिया होने लगती है ऐसे में जरुरी होता है की वह अपने इम्यून को मजबूत करे और इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करे जा रहे है इम्यून स्टोंगे करने के एक ऐसे घरेलु नस्खे की जो घरेलु तरीके से आपके इम्युनिटी को सही कर सकती है और वो है त्रिफला का इस्तेमाल जी हाँ त्रिफला के इस्तेमाल से आप अपने इम्यून को स्ट्रॉन्गे कर सकते है 

डायजेशन बढ़ाता है त्रिफला:सर्दियों में डायजेशन या पाचन शक्ति धीमी पड़ जाती है। वहीं आमला एक अच्छा ­लैक्सेटिव है जो पेट की समस्याओं को कम करता है। त्रिफला में शामिल हो कर आवला पाचन शक्ति बढ़ाता है और इसीलिए सर्दियों में इसका सेवन फायदेमंद साबित होता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए:त्रिफला में एंटी-ऑक्सिडेंट्स, पॉलीफेनल्स और विटामिन सी होता है। इसीलिए यह इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है। कफ और पित्त जैसे शारीरिक दोषों के बढ़ने का डर भी सर्दियों में काफी ज़्यादा बढ़ जाता है। त्रिफला इनको सही रखने में भी मदद करता है।

स्किन के लिए हेल्दी ((Triphala Benefits):आंवला त्रिफला एक हिस्सा है जो विटामिन सी के सबसे बेहतरीन स्रोत्रों में शुमार है। यह स्किन को हेल्दी बनाता है। त्वचा पर बढ़ती उम्र के असर को देरी से दिखाने के लिए आंवला या अमला का सेवन एक अच्छा तरीका है।   त्रिफला स्किन टोन बेहतर बनाता है। सोने से पहले एक चम्मच त्रिफला पाउडर गुनगुने पानी के साथ मिक्स करके पीएं और उसके फायदे आपको मिलेगा। हम यहाँ त्रिफला से होने वाले लाभ के बारे में बता रहे है 

यूटीआई से बचाए:यूरीनरी ट्रैक्ट को क्लीन करने और यूरीन से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए त्रिफला के सेवन की सलाह दी जाती है। हरड़ रक्त और शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और यह यूरीन को भी साफ रखता है।

खाली पेट लिए गए फैसले का होता है ये नुक्सान, जाने

सिजेरियन डिलीवरी के बाद बढ़ते वजन को कम करने के लिए अपनाइये ये टिप्स ..............

घर पर एक्सरसाइज करते समय ध्यान रखे ये बाते वार्ना स्वस्थ को हो सकता है भारी नुक्सान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -