पैनिक अटैक आता है तो इन आहारों को खाना कर दें शुरू
पैनिक अटैक आता है तो इन आहारों को खाना कर दें शुरू
Share:

लाइफस्टाइल में काफी बदलव हो चुके हैं और उसी के चलते लोग कई बिमारियों से ग्रसित भी होते जा रहे हैं. इन बिमारियों का कारण है सेहत का ध्यान ना रखना जिससे कई परेशानी खड़ी हो सकती है. ऐसे कई लोगों को देखा होगा जिन्हें एकदम से सांस लेने में तकलीफ होने लगती है और दम घुटने जैसी अनुभूति होने लगती हैं. इसके पीछे का कारण होता है पैनिक अटैक जिसका शिकार आप कभी भी बन सकते हैं. इसके नुकसान से बचने के लिए जरूरी है उचित जानकारी का होना जरुरी है और सही समय पर इलाज करवा लें. लेकिन कुछ आहार ऐसे हैं जिनसे आप पैनिक अटैक में तुरंत राहत पा सकते हैं. 
 
* संतरा
विटामिन से भरपूर होने के कारण रक्तचाप को बनाये रखने के साथ पैनिक अटैक को कम करने में मदद करता है. संतरा पैनिक अटैक के दौरान न्यूरॉन्स को शांत करने में मदद करता है. इसके अलावा यह सुखदायक प्रभाव प्रदान कर पैनिक अटैक को रोकने में मदद करता है. 

* सालमन
समुद्री आहार ओमेगा-3 फैटी एसिड का सबसे अच्छा स्रोत है और सालमन मछली में सबसे ज्यादा ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. मस्तिष्क के विभिन्न हिस्सों में बहने वाले रक्त प्रवाह को पैनिक अटैक के लिए दोषी माना जाता है. लेकिन सालमन जैसे खाद्य पदार्थ मस्तिष्क के कामकाज को बनाए रखने के लिए ऑक्सीजन, ग्लूकोज और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की आवश्यक राशि मस्तिष्क की कोशिकाओं को प्रदान करते हैं.

* बादाम
बादाम में पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और मिनरल प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं, जो नर्वस सिस्टम के कामकाज में सुधार करने के साथ आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा यह पैनिक अटैक को रोकने में भी मदद करता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए 15 बादाम को रातभर पानी में भिगोकर छोड़ दें. अगले दिन सुबह बादामों को छीलकर इसका पेस्ट बना लें. इसे पेस्ट को गर्म दूध में मिलाकर स्वानुसार चीनी मिला लें. 

उठते ही सीधे ना करें ब्रश, होता है ये नुकसान

कैंसर से बचने के लिए करें पपीते के बीज का सेवन

अस्थमा रोगियों के लिए फायदेमंद है तोरई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -