मुंह की दुर्गन्ध कर सकती है आपको शर्मिंदा, इस तरह होगी दूर

मुंह की दुर्गन्ध कर सकती है आपको शर्मिंदा, इस तरह होगी दूर

कई बार समय पर मुंह की सफाई ना करने पर दुर्गन्ध आने लगती है. ये दुर्गन्ध आपको भी शर्मिंदा और सामने वाले पर गलत प्रभाव छोड़ती है. आज के समय में सांसो की दुर्गन्ध एक सबसे ज्यादा जटिल समस्या बन गयी है जो हर किसी के सामने शर्मिदा करने का अहसास कराती है. लेकिन अगर आपको अपने मुंह को साफ़ और दुर्गंध से मुक्त रखना है तो इन टिप्स को अपनाएं जिनके बारे में हम बताने जा रहे हैं. 

इसके पहले आपको बता दें कि ऐसा क्यों होता है. दरअसल, साँसों से दुर्गन्ध आने का कारण मुंह में पाये जाने वाले बैक्टीरिया होते हैं जो ‘सल्फर कम्पाउंड’ से बाहर निकलते हैं. इसी के कारण आपके मुंह से बदबू आने लगती है.  

दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के उपाय

* इसके लिए नियमित रूप से अपने खाने में ताजी और रेशेदार सब्जियों को शामिल करें, ऐसा करने से आपके साँसों की बदबू तो दूर होती ही है साथ ही इसके सेवन से पेट से जुडी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं.

* साँसों की दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा को एक कप पानी में मिलाकर गरारा करें, ऐसा करने से आपके  मुंह की गंदगी साफ हो जाएगी जिससे मुंह से  बदबू आना बंद हो जाएगी.

* अगर आप नियमित रूप से गुनगुने या गर्म पानी में चुटकी भऱ नमक डालकर कुल्ला करते है तो इससे भी आपको साँसों की दुर्गन्ध से छुटकारा मिल सकता है.

मेथी की चाय पीएं, शरीर का हर दर्द होगा दूर

अपने स्टैमिना को बढ़ाने के लिए करें इन चीज़ों का सेवन

सेहत के जुरूरी है एक्यूप्रेशर पॉइंट्स का जानना