डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर करना चाहिए शामिल
डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर करना चाहिए शामिल
Share:

मधुमेह के साथ रहने के लिए आहार और पोषण पर सावधानीपूर्वक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। रक्त शर्करा के स्तर का प्रबंधन समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए आवश्यक है। यहां कुछ प्रमुख घटक दिए गए हैं जिन्हें मधुमेह रोगियों को रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर बनाए रखने और उनके समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

1. फाइबर युक्त भोजन

मधुमेह प्रबंधन के लिए फाइबर का सेवन बढ़ाना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। साबुत अनाज, फल, सब्जियाँ, फलियाँ और फलियाँ जैसे खाद्य पदार्थ आहार फाइबर के उत्कृष्ट स्रोत हैं।

1.1 साबुत अनाज

परिष्कृत अनाज के बजाय अपने भोजन में साबुत अनाज जैसे ब्राउन चावल, क्विनोआ, जई और साबुत गेहूं शामिल करें। साबुत अनाज अधिक पोषक तत्व और फाइबर प्रदान करते हैं, जो बेहतर रक्त शर्करा नियंत्रण में मदद करते हैं।

1.2 फल और सब्जियाँ

फल और सब्जियाँ प्राकृतिक रूप से फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होती हैं। विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों को सुनिश्चित करने के लिए अपने आहार में विभिन्न प्रकार के रंगीन फलों और सब्जियों को शामिल करने का लक्ष्य रखें।

2. लीन प्रोटीन स्रोत

अपने भोजन में लीन प्रोटीन स्रोतों को शामिल करने से रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद मिलती है और आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। त्वचा रहित पोल्ट्री, मछली, टोफू, फलियां और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद चुनें।

2.1 वसायुक्त मछली

सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन और ट्राउट जैसी वसायुक्त मछलियाँ ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, जिनमें सूजन-रोधी गुण होते हैं और हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

3. स्वस्थ वसा

अपने आहार में स्वस्थ वसा को शामिल करने से इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार हो सकता है और हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है। एवोकाडो, नट्स, बीज और जैतून का तेल जैसे स्रोत चुनें।

3.1 एवोकैडो

एवोकाडो मोनोअनसैचुरेटेड वसा, फाइबर और पोटेशियम से भरपूर होता है। वे रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

3.2 मेवे और बीज

नट्स और बीजों में स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर होते हैं, जो उन्हें मधुमेह रोगियों के लिए एक उत्कृष्ट स्नैक विकल्प बनाते हैं।

4. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) खाद्य पदार्थ

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ अधिक धीरे-धीरे पचते हैं, जिससे रक्त शर्करा के स्तर में धीरे-धीरे वृद्धि होती है। अपने भोजन में दाल, छोले, शकरकंद और बिना स्टार्च वाली सब्जियाँ जैसे खाद्य पदार्थ शामिल करें।

4.1 फलियाँ

फलियां प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती हैं और इनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो उन्हें मधुमेह प्रबंधन के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है।

5. भाग नियंत्रण

रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने और अधिक खाने से रोकने के लिए हिस्से के आकार को नियंत्रित करना आवश्यक है। अतिरिक्त कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट के सेवन से बचने के लिए भाग नियंत्रण पर ध्यान दें।

5.1 संतुलित भोजन

पूरे दिन रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने में मदद करने के लिए संतुलित भोजन बनाएं जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और स्वस्थ वसा का संयोजन शामिल हो।

6. जलयोजन

हाइड्रेटेड रहना समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। पूरे दिन खूब पानी पिएं और मीठे पेय पदार्थों का सेवन सीमित करें।

6.1 पानी

हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी सबसे अच्छा विकल्प है और इसमें कोई अतिरिक्त शर्करा या कैलोरी नहीं होती है, जो इसे मधुमेह प्रबंधन के लिए आदर्श बनाती है।

7. नियमित भोजन का समय

नियमित अंतराल पर भोजन और नाश्ता करने से रक्त शर्करा के स्तर में बढ़ोतरी और गिरावट को रोकने में मदद मिल सकती है। स्थिर रक्त शर्करा नियंत्रण में सहायता के लिए अपने भोजन के समय में निरंतरता का लक्ष्य रखें।

7.1 भोजन योजना

अपने भोजन की योजना पहले से बनाएं और अपने खाने के पैटर्न में स्थिरता बनाए रखने के लिए हर दिन एक ही समय पर खाने का लक्ष्य रखें। इन प्रमुख घटकों को अपने आहार में शामिल करके, मधुमेह रोगी अपनी स्थिति को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं और अपने समग्र स्वास्थ्य और खुशहाली में सुधार कर सकते हैं।

भारत के ये खूबसूरत गांव आपका मन मोह लेंगे, ये है पूरी लिस्ट

गर्मियों में ट्रैवल कर रहे हैं तो ऐसे तैयार रहें, कंफर्टेबल के साथ-साथ स्टाइलिश भी दिखेंगी

छोटी यात्राओं के लिए बेस्ट रहेंगी ये जगहें, इस वीकेंड जाने का प्लान बनाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -