बारिश में सर्दी जुखाम से बचने के लिए करें इन तरीकों का इस्तेमाल
बारिश में सर्दी जुखाम से बचने के लिए करें इन तरीकों का इस्तेमाल
Share:

बारिश के मौसम में सर्दी जुखाम होना आम बात है. इससे निजात पाने के लिए आपको कई तहर के उपाय करने पड़ते हैं या फिर बार बार डॉक्टर के चक्कर लगाने पड़ते हैं. इससे बचने के लिए आप घर के तरीके भी अपना सकते हैं जिनके बारे में हम बताने जारहे हैं. खांसी-जुखाम से जितना जल्दी छुटकारा मिल जाए अच्छा हैं. और अगर इसका इलाज घरेलु नुस्खों से हो जाए तो आपकी भी परेशानी दूर हो जाये. तो आइये जानते हैं उन घरेलू नुस्खों के बारे में. 

* दूध और हल्दी 
गर्म पानी या फिर गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी जुकाम में तेजी से फायदा होता है. यह नुस्खा ना सिर्फ बच्चों बल्कि बड़ों के लिए भी कारगर साबित होता है. हल्दी एंटी वायरल और एंटी बैक्टेरियल होता है जो सर्दी जुकाम से लड़ने में काफी मददगार होता है.

* नींबू और शहद 
नींबू और शहद के इस्तेमाल से सर्दी और जुकाम में फायदा होता है. दो चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस एक ग्लास गुनगुने पानी या फिर गर्म दूध में मिलाकर पीने से इसमें काफी लाभ होता है.

* तुलसी और अदरख 
तुलसी और अदरख को सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण माना जाता है. इसके सेवन से इसमें तुरंत राहत मिलती है. एक कप गर्म पानी में तुलसी की पांच-सात पत्तियां ले. उसमें अदरख के एक टुकड़े को भी डाल दे. उसे कुछ देर तक उबलने दे और उसका काढ़ा बना ले. जब पानी बिल्कुल आधा रह जाए तो इसे आप धीरे-धीरे पी ले. यह नुस्खा बच्चों के साथ बड़ों को भी सर्दी-जुकाम में राहत दिलाने के लिए असरदार होता है.

बनाएं पपीते का फेसपैक, चेहरे पर यूँ आएगा निखार

बिच्छू के काटने पर तुरंत करें ये उपाय

माइग्रेन के दर्द से पाएं छुटकारा, अपनायें घरेलु तरीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -