बिच्छू के काटने पर तुरंत करें ये उपाय

बिच्छू का डंक उसकी पूँछ में होता है जिसके काटने से व्यक्ति की मौत भी हो सकती हैं. ऐसे जानवरों से हर कोई बचकर रहना चाहता है. लेकिन कही गलती से ये जीव आपके सम्पर्क में आ जाते हैं तो आपको नुकसान भी पहुंचे सकते हैं. ऐसे ही बिच्छू के बारे में बताने जा रहे हैं. अगर आपको कभी भी बिच्छू काटे तो उसका तुरंत इलाज किया जाना जरूरी है अन्यथा यह आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता हैं. इसी को लेकर हम आपको कुछ बताने जा रहे हैं जिसके चलते आप भी इसका उपयोग कर सकते हैं. आइये जानते हैं उन टिप्स के बारे में.  

* बिच्छु के काटने पर रतालू का उपयोग करे जिसके लिए रतालू के पत्तो को पीसकर बिच्छू के काटे हुई जगह पर लगाने से बिच्छू का जहर उतर जाता है. इसमें सूखे रतालू का पीसकर भी लगाया जा सकता है. 

* बिच्छू के काटने पर प्याज़ का रस बहुत ही फायदेमंद है. इसमें प्याज़ के रस को नौसादर में मिलाकर लगाने से बिच्छु का जहर निकल जाता है.

* इमली का बीज जो सेंका हुआ हो या कच्चा हो उसे बिच्छु के काटने वालीजगह पर लगाये इसको लगाने से जहर शरीर में नहीं फैलेगा और साथ जल्दी से उतर भी जायेगा. 

* पुदीने का रस या उसके पत्तो को खाने से भी बिच्छू का रस उतर जाता है. इसके साथ ही जो तकलीफ हो रही हो वह भी दूर हो जाती है. 

* कच्ची हल्दी को लेकर उसे पीसकर उसे गर्म कर ले इसके बाद बिच्छू ने जहाँ काटा है वहां पर इसे लगा ले इससे भी जहर उतर जायेगा.

इन बीमारियों में बेहद लाभदायक है फिटकरी, बस ऐसे करें प्रयोग

अंडे के साथ ही इसके छिलके के भी हैं कई लाभ, सेहत और ब्यूटी के लिए फायदेमंद

इन बीमारियों से जल्द छुटकारा दिलायेगी खट्टी मीठी इमली

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -