वेजिटेरियन भी पा सकते हैं शानदार बॉडी

 बहुत से शाकाहारी युवक न तो मेहनत अच्छी करते हैं न डाइट अच्छी लेते हैं और अपने आलस का ठीकरा इस बात पर फोड़ देते  हैं कि हम तो शाकाहारी हैं। शाकाहारी लोग भी एक शानदार बॉडी बना सकते है इसमें कोई दो राय नहीं है. जरुरत है तो सिर्फ डेडिकेशन और डिसीप्लेन की।  आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताये जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर शाकाहारी लोग भी अपनी मन चाही बॉडी बना सकते है। मांसाहारी प्रोटीन के साथ केवल एक अच्छी बात है और वो ये है कि इसमें सभी आठ अमीनो एसिड मिलते हैं। शाकाहारी प्रोटीन में एक आध कम रह जाता है।

लेकिन उसका भी उपाय है। दलिया में दाल और थोड़ी सब्जी मिला देंगे तो सारे अमीनो एसिड आ जाएंगे। सब्जियों और अनाज को आपस में मिलाएं। आपको पता है कि दाल व सोयाबीन में खूब प्रोटीन होता है मगर एक कटोरा दाल पीने की बजाए उसमें थोड़ा ओट्स और कोई सब्जी मिला लें। आलू और केले कसरत करने में मदद देंगे और प्रोटीन को खर्च होने से बचाएंगे। ये दोनों सब्जियां फाइबर के अलावा प्रोटीन, कैल्‍िशयम, विटामिन बी और सी से भरपुर होती हैं।अगर आप शरीर की जरुरत के हिसाब से प्रोटीन नहीं ले पा रहे हैं तो प्रोटीन सप्लीमेंट आजमा कर देखिये। आजकल अच्छी कंपनियों के प्रोटीन पाउडर में क्रिएटिन, ग्लूटामिन और बीसीएए मिला आता है। प्रोटीन पाउडर चुनते वक्त चेक कर लें अगर ये तीनों चीजें हैं तो अच्छा रहेगा। वैसे प्राकृतिक प्रोटीन डिब्बाबंद सप्लीमेंट्स से बेहतर होते हैं। 

मछली को प्रोटीन के अलावा ओमेगा थ्री फैटी एसिड के लिए जाना जाता है। आप मछली तो खाते नहीं इसलिए आप अपने खाने में अलसी और अखरोट को शामिल करें। ये भी फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। प्रोटीन को बचाएं ताकि उसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल मसल्स बनाने में हो। इसके लिए जरूरी है बॉडी को भरपूर कैलोरी देना। इसके लिए दिन में कम से कम छह बार खाना खाएं।याद रखिये कि एक दिन में कोई पहलवान नहीं बनता। अपनी तरफ से पूरी मेहनत कीजिये और शरीर को उभरने का मौका दीजिये। यकीन मानिये आप खुद पॉजिटिव रिजल्ट्स देख कर हैरान रह जाएंगे।

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -