अपने स्मार्टफोन को हैकर्स से है बचाना तो जरूर करें ये काम
अपने स्मार्टफोन को हैकर्स से है बचाना तो जरूर करें ये काम
Share:

लॉकडाउन के समय में स्मार्टफोन सबसे जरूरी डिवाइस बन गया है। लोग इस डिवाइस का इस्तेमाल ऑफिस का काम करने के साथ-साथ अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ जुड़े रहने के लिए करते हैं। इसके साथ ही इस दौरान हैकर्स भी मौके का फायदा उठाकर लोगों की जानकारियां चोरी कर रहे हैं और उन्हें चूना लगा रहे हैं। ऐसे में अब यह सवाल उठता है कि आखिर हैकर्स से अपने स्मार्टफोन को कैसे बचाया जाए। तो इसका जवाब आपको हमारी इस खबर में मिलेगा। आज हम यहां आपको कुछ खास तरीकों के बारे में बताएंगे, जिनके जरिए आप अपने मोबाइल के डाटा को सुरक्षित रख पाएंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में...

पासवर्ड एप का करें इस्तेमाल
आमतौर पर जटिल पासवर्ड बनाना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन आप पासवर्ड एप के जरिए आसानी से पासवर्ड बना सकते है। इसके अलावा पासवर्ड एप आपके बनाए गए पासवर्ड को पूरी तरह से सुरक्षित रखेंगे। वहीं, ये एप्स को गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं।

मैसेजिंग एप का करें इस्तेमाल
वैसे तो लोग एसएमएस के लिए फोन में मौजूदा मैसेज प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे निजी डाटा खतरे में पड़ जाता है। हालांकि, इस समस्या से बचने के लिए मैसेजिंग एप का उपयोग करना चाहिए। ये एप्स यूजर्स की चैट, फोटो और वीडियो को पूरी तरह से सुरक्षित रखते हैं। इसके अलावा इन एप्स में यूजर्स तमाम ऐसे फीचर्स मिलते हैं, जो साधारण मैसेज प्लेटफॉर्म में उपलब्ध नहीं होते हैं।

स्मार्टफोन को समय-समय पर करें अपडेट
स्मार्टफोन को समय-समय पर अपडेट करना चाहिए, क्योंकि इससे हैकर्स को यूजर्स की निजी जानकारी हैक करने का मौका नहीं मिलता है। इसके अलावा यूजर्स को अपडेट में एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच के साथ कई सारे सुरक्षा फीचर्स मिलते हैं।

थर्ड पार्टी से एप डाउनलोड न करें
भूलकर भी किसी थर्ड पार्टी से एप डाउनलोड ना करें। कई बार मैसेज में भी एप डाउनलोडिंग के लिंक आते हैं इनसे बचकर रहें। एप डाउनलोड करना हो तो एप स्टोर या प्ले स्टोर से ही करें।

TCL : कंपनी ने 4K और 8K एंड्राइड टीवी किए पेश, ये है कीमत

Nokia 7.3 स्मार्टफोन पावरफुल प्रोसेसर से हो सकता है लैस, ये है अन्य फीचर्स

इस अमेरिकी स्मार्टफोन कंपनी का बाजार में दबदबा कायम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -