आधार को लिंक कराने की समय सीमा बढ़ी
आधार को लिंक कराने की समय सीमा बढ़ी
Share:

नई दिल्ली : कल्याणकारी योजनाओं के लिए आधार लिंक करने की समय सीमा को सरकार ने तीन महीने और बढ़ा दिया है.पहले यह समय सीमा 31 मार्च तय की गई थी. इसकी अवधि बढ़ने से नागरिकों को सरकारी निधि से लाभ स्थानांतरित करने का लाभ मिल जाएगा.

इस बारे में सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार कल्याणकारी योजनाओं के लिए आधार जोड़ने की अंतिम तारीख अब 30 जून २०१८ कर दी गई है. बता दें कि बैंक खाते और मोबाइल फोन नंबर को 12 अंकों वाले बायॉमेट्रिक पहचान वाले आधार से जोड़ने की तारीख पहले ही अनिश्चित काल के लिए बढ़ाई जा चुकी है.

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट में 5 जजों की संवैधानिक पीठ ने आधार की वैधता मामले में निर्णय आने तक आधार लिंक की समयसीमा बढ़ा दी थी. बता दें कि देश की शीर्ष अदालत में यह मामला अभी भी विचाराधीन है. कुछ लोगों द्वारा आधार से निजता के हनन की बात कहने और डाटा के लीक होने की आशंका के चलते इसका विरोध किया जा रहा है. जबकि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने कोर्ट को आश्वस्त किया है कि डाटा पूरी तरह सुरक्षित है. सरकारी जन कल्याणकारी योजनाओं के हितग्राहियों को सरकारी निधि उनके खाते में स्थानांतरित किए जाने से भ्रष्टाचार रुका है.

यह भी देखें

कल्याणकारी योजनाओं के आधार लिंक की अंतिम तिथि 31 मार्च

UIDAI ने कहा आधार पूरी तरह सुरक्षित

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -