तीन सींग-तीन आंख वाले नंदी बैल का निधन, 15 साल पहले आया था जटाशंकर
तीन सींग-तीन आंख वाले नंदी बैल का निधन, 15 साल पहले आया था जटाशंकर
Share:

ऐसा माना जाता है कि वेदों ने बैल को धर्म का अवतार माना है। जी हाँ और वेदों में बैल को गाय से अधिक मूल्यवान भी कहते हैं। इसी बीच अगर बात नंदी बैल की हो तो वह भगवान शिव के प्रमुख गणों में से एक हैं। फिलहाल जो मामला सामने आया है वह मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले का है। यहाँ बुंदेलखंड में केदारनाथ धाम के नाम से मशहूर जटाशंकर धाम का है और यहां एक नंदी बैल का निधन हो गया जिसका बाद में हिंदू विधि विधान से अंतिम संस्कार कर समाधि दी गई।

आप सभी को बता दें कि बीते दिन तीन सींग और तीन आंखो वाले नंदी की बीमारी के चलते मौत हो गई थी मंदिर समिति के सदस्यों ने नंदी बैल का अंतिम संस्कार कर विधि विधान से ब्राह्मणों की उपस्थिति में मंत्रोच्चार करने की ठानी, जिस जगह नंदी पिछले 15 साल से बैठता था। उसी जगह नंदी का निधन हुआ। इस वजह से मंदिर समिति ने उसी जगह गड्ढा खोदकर समाधि बनाई, जिस जगह पर वो हमेशा बैठता था। आप सभी को यह भी बता दें यह नंदी बैल 15 साल पहले घूमते घूमते जटाशंकर आ गया था। उस दौरान तीन आंख और तीन सींग वाले बैल को देखकर सभी के होश उड़ गए थे और यही वजह थी कि यह बैल जटाशंकर धाम में आकर्षण का केंद्र था।

चंबल नदी में नहाने गए लड़के ने उंगलियों से फोड़ दी मगरमच्छ की आंखें

जी हाँ और जबसे यह बैल यहां आया था, तभी से लोगों ने इनका नाम नंदी रख दिया था, जो भी श्रद्धालु जटाशंकर धाम में आते थे। वह नंदी के पास जरूर थोडी देर रुक कर उनसे मन्नत मांगते थे। अब नंदी की मौत के बाद महिलाओं ने मृतक नंदी के शव के पास बैठकर भजन कीर्तन किया। वहीँ मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष अरविंद अग्रवाल का कहना है कि नंदी को जिस जगह पर समाधि दी गई है वहीं पर समिति स्मृति स्थल के रूप जगह को विकसित कराएगी। आप सभी को यह भी बता दें जटाशंकर धाम बुंदेलखंड क्षेत्र के बिजावर तहसील से करीब 15 किमी दूर है।

यहाँ चारों ओर सुंदर पहाड़ों से घिरा एक शिव मंदिर है और यहाँ विराजित भगवान शिव का हमेशा गौमुख से गिरती हुई धारा से जलाभिषेक होता रहता है। इस मंदिर पर तीन छोटे-छोटे जल कुंड हैं, जिनका जल कभी खत्म नहीं होता। हालाँकि सबसे खास बात यह है कि इन कुंडों के पानी का तापमान हमेशा मौसम के विपरीत होता है। ऐसी मान्यता है कि यहां के पानी से स्नान करने से कई बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है।

OMG! महिला को आता है चक्कर और घर में लग जाती है आग, अजीब है ये मामला

अपने 26 लीटर खून से इस क्रूर शासक ने लिखवाई थी 605 पेज की कुरान

लता मंगेशकर के गाने पर झूमकर नाची पाकिस्तानी लड़की, डांस वीडियो वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -