ब्रिटेन में सड़कों पर उतरे हज़ारों डॉक्टर, वेतन में 35 फीसद वृद्धि करने की मांग
ब्रिटेन में सड़कों पर उतरे हज़ारों डॉक्टर, वेतन में 35 फीसद वृद्धि करने की मांग
Share:

लंदन: ब्रिटेन की राज्य-वित्त पोषित स्वास्थ्य देखभाल सेवा को अब तक की सबसे लंबी हड़ताल का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि इंग्लैंड में हजारों डॉक्टरों ने गुरुवार को वेतन को लेकर पांच दिवसीय हड़ताल शुरू कर दी है। तथाकथित जूनियर डॉक्टर, जो मेडिकल स्कूल के बाद के वर्षों में अपने करियर के शुरुआती चरण में हैं, ने सुबह 7 बजे अपनी हड़ताल शुरू कर दी, उनमें से कई ने इंग्लैंड भर के अस्पतालों के बाहर धरना लाइनों में 35% वेतन वृद्धि के लिए अपना पक्ष रखा। .

डॉक्टरों के संघ ब्रिटिश मेडिकल एसोसिएशन ने महंगाई को ध्यान में रखते हुए जूनियर डॉक्टरों के वेतन को 2008 के स्तर पर वापस लाने के लिए 35% वेतन वृद्धि की मांग की है। इस बीच, इंग्लैंड के 75,000 या उससे अधिक जूनियर डॉक्टरों पर काम का बोझ बढ़ गया है क्योंकि कोरोनोवायरस महामारी के मद्देनजर इलाज के लिए मरीजों की प्रतीक्षा सूची रिकॉर्ड ऊंचाई पर है। बीएमए नेता डॉ रॉबर्ट लॉरेन्सन और डॉ विवेक त्रिवेदी ने कहा, "आज एनएचएस के इतिहास में डॉक्टरों द्वारा सबसे लंबे एकल वॉकआउट की शुरुआत हुई है, लेकिन यह अभी भी एक रिकॉर्ड नहीं है जिसे इतिहास की किताबों में दर्ज करने की आवश्यकता है।"

उन्होंने सरकार से हड़ताल की घोषणा के समय बात न करने की अपनी 'अर्थहीन पूर्व शर्त' को छोड़ने का आग्रह किया। दरअसल, ब्रिटेन सरकार, जो कई क्षेत्रों में सार्वजनिक कर्मचारियों की हड़तालों का सामना कर रही है, अपने विश्वास पर कायम है कि जब हड़तालें हो रही हों, तो वह बातचीत नहीं करेगी। स्वास्थ्य सचिव स्टीव बार्कले ने कहा, "जूनियर डॉक्टरों के इस पांच दिवसीय वाकआउट का हजारों मरीजों पर असर पड़ेगा, मरीजों की सुरक्षा खतरे में पड़ जाएगी और एनएचएस प्रतीक्षा सूची में कटौती करने के प्रयासों में बाधा आएगी।" "35% या उससे अधिक की वेतन मांग अनुचित है और महंगाई को बढ़ावा देने वाली है, जो हर किसी को गरीब बनाती है।"

बता दें कि, ब्रिटेन, अन्य देशों की तरह, वर्षों में पहली बार उच्च महंगाई से जूझ रहा है। कीमतों में वृद्धि, पहले कोविड-19 महामारी के कारण आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों और फिर यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के कारण हुई, जिससे ऊर्जा और खाद्य कीमतें बढ़ गईं। हालाँकि महंगाई अपने चरम से थोड़ा कम होकर 8.7% पर आ गई है, लेकिन यह बैंक ऑफ़ इंग्लैंड द्वारा लक्षित 2% स्तर से काफी ऊपर बनी हुई है।

कट्टरपंची संगठन तहरीक-ए-लब्बैक ने की मस्जिद गिराने की मांग, पाकिस्तान पुलिस ने किया पालन.., इस्लामी देश में ही इबादतगाह ध्वस्त

भगवान हनुमान सर्वश्रेष्ठ डिप्लोमेट थे..', पीएम मोदी के नेतृत्व की तारीफ करते हुए बोले विदेश मंत्री जयशंकर

IMF से कर्ज मिलते ही बौरा गया पाकिस्तान, ‘सबसे बड़ा’ झंडा फहराने में खर्च करेगा 40 करोड़ रुपए,

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -