कार से भी महंगा है ये गुलाब, कीमत चौंका देगी आपको
कार से भी महंगा है ये गुलाब, कीमत चौंका देगी आपको
Share:

7 फरवरी से शुरू होने वाला वैलेंटाइन वीक एक ऐसा समय है जब लोग अपने प्रियजनों को अक्सर गुलाब के उपहार के साथ अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं। गुलाब सिर्फ स्नेह का ही नहीं बल्कि प्यार और रोमांस का भी प्रतीक है। गुलाब की असंख्य किस्मों में से एक दुनिया में सबसे महंगी है: जूलियट रोज़। आइए इस उत्तम फूल के पीछे की दिलचस्प कहानी पर गौर करें।

जूलियट रोज़ की उत्पत्ति:
अपनी अद्वितीय सुंदरता और खुशबू के लिए प्रसिद्ध जूलियट रोज़ गुलाब की दुनिया में एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है। यह दुनिया भर में पाए जाने वाले 16 अलग-अलग रंगों के गुलाबों में से एक है, जिनमें से प्रत्येक अपने आप में अनोखा है। इनमें से कई गुलाबों ने अपनी खुशबू और सौंदर्यशास्त्र के लिए लोकप्रियता हासिल की है, जिससे उन्हें दुनिया के सबसे महंगे फूलों में स्थान मिला है। इस सूची में जूलियट रोज़ शीर्ष पर हैं।

कीमत और दुर्लभता:
जूलियट रोज़ से जुड़ा मूल्य इतना अधिक है कि सबसे धनी व्यक्तियों को भी यह अपनी क्षमता से परे लग सकता है। यह गुलाब कठोर खेती प्रक्रिया के बाद खिलता है, जिसे पूरी तरह से परिपक्व होने में लगभग 15 महीने लगते हैं। इसकी दुर्लभता और इसकी खेती में शामिल प्रयासों के परिणामस्वरूप, जूलियट रोज़ से जुड़ी कीमत 112 करोड़ रुपये है।

खेती:
जूलियट रोज़ का अस्तित्व ऑस्टिन के कारण है, जो कुछ असाधारण बनाने की दृष्टि रखने वाला व्यक्ति है। इस गुलाब की खेती विभिन्न गुलाब की किस्मों को मिश्रित करने और एक अद्वितीय संकर बनाने के प्रयोग के रूप में शुरू हुई। 15 वर्षों के अथक प्रयासों के बाद, ऑस्टिन जूलियट रोज़ को जीवित करने में सफल रहे। इसने 2006 में दुनिया में अपनी शुरुआत की और अपने आकर्षण और सुंदरता से उत्साही लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

जूलियट रोज़ मानवीय सरलता और सुंदरता के प्रति जुनून का प्रमाण है। महज एक प्रयोग से लेकर दुनिया का सबसे महंगा गुलाब बनने तक का इसका सफर दृढ़ता और समर्पण की कहानी है। चूँकि लोग गुलाबों को प्यार और स्नेह के प्रतीक के रूप में संजोना जारी रखते हैं, जूलियट रोज़ दुनिया भर के दिलों को लुभाने वाली लालित्य और दुर्लभता का प्रतीक बनी हुई है।

अफ्रीकी देश जाम्बिया में फैली बीमारी से 600 लोगों की मौत, भारत से भेजी गई मानवीय मदद

ब्रिस्क वॉक करते समय न करें ये 5 गलतियां, वरना हो सकता है नुकसान

रोजाना खाली पेट खाएं ये 5 सुपरफूड, कोसों दूर रहेगी बीमारियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -