इस शख्स ने इंकलाब से बदल कर रखा था अमिताभ नाम
इस शख्स ने इंकलाब से बदल कर रखा था अमिताभ नाम
Share:

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन आज अपना जन्मदिन मना रहे है, अमिताभ का जन्म 11 अक्टूबर 1962 को हुआ था। अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय अभिनेता हैं। ये लोकप्रिय हिन्दी साहित्यकार हरिवंश राय बच्चन के सुपुत्र हैं। 1970 के दशक के दौरान उन्होंने बड़ी लोकप्रियता प्राप्त की तथा तब से भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे प्रमुख व्यक्तित्व बन गए हैं। अमिताभ ने अपने करियर में अनेक अवार्ड हासिल किए हैं, जिनमें दादासाहेब फाल्के पुरस्कार, तीन राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार और बारह फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार शामिल हैं। उनके नाम सर्वाधिक सर्वश्रेष्ठ अभिनेता फ़िल्मफेयर अवार्ड का रिकार्ड है। अभिनय के अतिरिक्त अमिताभ बच्चन ने पार्श्वगायक, फ़िल्म निर्माता, टीवी प्रस्तोता तथा भारतीय संसद के एक निर्वाचित सदस्य के रूप में 1984 से 1987 तक भूमिका निभाई हैं। लोकप्रिय शो "कौन बनेगा करोड़पति" में होस्ट की भूमिका निभाते हैं। इस शो में उनके द्वारा किया गया 'देवियो और सज्जनो' सम्बोधन बहुचर्चित रहा है।

वही अमिताभ बच्चन का विवाह अभिनेत्री जया भादुड़ी से हुआ है। इनकी दो सन्तानें हैं, श्वेता नंदा और अभिषेक बच्चन। अभिषेक बच्चन सुप्रसिद्ध अभिनेता हैं, जिनका विवाह पूर्व विश्वसुन्दरी और एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय से हुआ है। वही इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश, कायस्थ परिवार में जन्मे अमिताभ बच्चन के पिता, डॉ॰ हरिवंश राय बच्चन प्रसिद्ध हिन्दी कवि थे, जबकि उनकी माँ तेजी बच्चन अविभाजित भारत के कराची शहर से ताल्लुक रखती थीं जो कि अब पाकिस्तान में है। शुरू में अमित जी का नाम इंकलाब रखा गया था जो भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान उपयोग किए गए प्रेरक वाक्यांश 'इंकलाब जिंदाबाद' से लिया गया था। किन्तु पश्चात् में लोकप्रिय कवि सुमित्रानंदन पंत ने इनका नाम 'अमिताभ' रखा। 'अमिताभ' का अर्थ है, "शाश्वत प्रकाश"। यद्यपि इनका उपनाम श्रीवास्तव था व वह कायस्थ जाति से सम्बन्ध रखते हैं फिर भी इनके पिता ने इस उपनाम को अपने कृतियों को प्रकाशित करने वाले बच्चन नाम से उद्धृत किया। यह उनका उपनाम ही है जिसके साथ उन्होंने फ़िल्मों में एवं सभी सार्वजनिक प्रयोजनों के लिए इस्तेमाल किया। अब यह उनके परिवार के सभी मेंबर्स का उपनाम बन गया है।

साथ ही अमिताभ, हरिवंश राय बच्चन के दो बेटों में सबसे बड़े हैं। उनके दूसरे बेटे का नाम अजिताभ है। इनकी माता तेजी बच्चन की थिएटर में बहुत रुचि थी तथा उन्हें फ़िल्म में किरदार की पेशकश भी की गई थी किंतु इन्होंने गृहणी बनना ही पसंद किया। अमिताभ के करियर के चुनाव में इनकी माता का भी कुछ योगदान था क्योंकि वे हमेशा इस बात पर भी जोर देती थी कि उन्हें सेंटर स्टेज को अपना करियर बनाना चाहिए। वही बच्चन के पिता का निधन 2003 में हो गया था जबकि उनकी माता की मृत्यु 21 दिसंबर 2007 को हुई थीं। साथ ही बच्चन ने दो बार एम। ए। की उपाधि हासिल की है। मास्टर ऑफ आर्ट्स (स्नातकोत्तर) इन्होंने इलाहाबाद के ज्ञान प्रबोधिनी तथा बॉयज़ हाई स्कूल (बीएचएस) और उसके पश्चात् नैनीताल के शेरवुड कॉलेज में पढ़ाई की जहाँ कला संकाय में प्रवेश दिलाया गया। अमिताभ पश्चात् में अध्ययन करने के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ीमल कॉलेज चले गए जहां इन्होंने विज्ञान स्नातक की उपाधि हासिल की। अपनी आयु के 20 के दशक में बच्चन ने एक्टिंग में अपना कैरियर आजमाने के लिए कोलकता की एक शिपिंग फर्म बर्ड एंड कंपनी में किराया ब्रोकर की जॉब छोड़ दी। और इसी के साथ अमिताभ ने अपनी फ़िल्मी करियर में कई सफलताएं हैसिल की है।

राकेश रोशन के मर्डर की कोशिश करने वाला शार्प शूटर हुआ गिरफ्तार

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर कंगना रनौत ने मारा दीपिका पादुकोण को ताना, साझा किया ये वीडियो

सुशांत केस को लेकर चेतन भगत ने दिया होश उड़ाने वाला बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -