आज श्रावण माह का अंतिम सोमवार, शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़
आज श्रावण माह का अंतिम सोमवार, शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़
Share:

उज्जैन : आज श्रावण माह का अंतिम सोमवार है। इस अवसर पर जहां देश भर में शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है तो वहीं मध्यप्रदेश के उज्जैन में भी भूत भावन भगवान महाकालेश्वर के मंदिर में भी सुबह से ही दर्शनार्थियों की कतार लगी हुई है। श्रावण के अंतिम सोमवार पर बाबा महाकाल का मनोहारी श्रृंगार किया गया। इसके साथ ही ओंकारेश्वर, सोमनाथ समेत अन्य बारह ज्योर्तिलिंगों व प्रमुख शिव मंदिरों में भी सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ पूजन अर्चन और दर्शन के लिये लगी हुई है।

ज्योतिष शास्त्र में श्रावण और सोमवार का विशेष महत्व बताया गया है। श्रावण माह को भगवान शिव की पूजन अर्चन और आराधना का माह बताया गया है। ज्योतिषियों ने बताया कि श्रावण के दौरान आने वाले सोमवारों को यदि भगवान शिव की पूजन अर्चन की जाये तो समस्त मनोकामनाएं पूरी हो जाती है।

व्रत-उपवास हुये पूरे

जिन श्रद्धालुओं द्वारा पूरे श्रावण माह या श्रावण के सोमवारों का व्रत-उपवास किया गया, उनके व्रत उपवास भी आज सोमवार को पूरे हो गये है। श्रावण में हर किसी श्रद्धालु ने अपनी आस्था और विश्वास के साथ भगवान भोलेनाथ की आराधना की। इधर बाजारों में भी फलाहारी सामग्री खरीदने वालों का तांता लगा हुआ दिखाई दिया।

राखी के साथ श्रावण का समापन

रक्षा बंधन का पर्व 18 अगस्त को मनाया जायेगा। इस दिन श्रावण माह की पूर्णिमा है और इसके साथ ही श्रावण माह का समापन हो जायेगा। मंगलवार से भादौ माह लगेगा। वैसे तो श्रावण माह में ही भगवान शिव की आराधना करने का विशेष महत्व बताया गया है, लेकिन भादौ माह में भी शिव की आराधना करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। उज्जैन स्थित राजाधिराज महाकाल मंदिर से भादौ माह के दो सोमवारों को सवारी निकाली जाती है। श्रावण के दौरान निकलने वाली कावड़ यात्राओं का भी समापन पूर्णिमा रक्षा बंधन के दिन हो जायेगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -