पहली बार नहीं हुई है सीएम केजरीवाल की गिरफ़्तारी, जानिए कब-कब कर चुके हैं जेल की यात्रा
पहली बार नहीं हुई है सीएम केजरीवाल की गिरफ़्तारी, जानिए कब-कब कर चुके हैं जेल की यात्रा
Share:

नई दिल्ली: भारी ड्रामे और उनके आवास पर तलाशी के बाद, दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल को शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार कर लिया, वह गिरफ्तार होने वाले पहले मौजूदा मुख्यमंत्री बन गए। हालाँकि, यह पहली बार नहीं है जब अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तारी का सामना करना पड़ा हो। अन्ना हजारे के साथ भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन की लहर पर सवार होकर लोकप्रियता हासिल करने वाले केजरीवाल को पहली बार 2012 में गिरफ्तार किया गया था और दिल्ली की बवाना जेल में बंद कर दिया गया था। महीनों पहले मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद 2014 में उन्हें फिर से गिरफ्तार कर लिया गया और दो दिनों के लिए तिहाड़ जेल में रखा गया।

12 अक्टूबर 2012 को, इंडिया अगेंस्ट करप्शन (IAC) आंदोलन के चरम पर, तत्कालीन प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह के आवास - 7, रेस कोर्स रोड (RCR) के पास बहुत बड़ा नाटक हुआ था। केजरीवाल, जिन्होंने अभी तक अपना राजनीतिक दल शुरू नहीं किया है, ने अपने परिवार द्वारा संचालित एनजीओ, जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट के खिलाफ वित्तीय अनियमितताओं के आरोपों के बीच तत्कालीन केंद्रीय कानून मंत्री सलमान खुर्शीद को बर्खास्त करने की मांग करते हुए प्रधान मंत्री आवास की ओर एक विरोध मार्च का नेतृत्व किया था। एनजीओ ने उत्तर प्रदेश में दिव्यांग लोगों की मदद की थी।

लोकपाल कानून के लिए हजारे के अभियान में शामिल होने के लिए 2006 में आयकर विभाग के संयुक्त आयुक्त के पद से इस्तीफा देने वाले केजरीवाल ने खुर्शीद और उनकी पत्नी लुईस खुर्शीद की गिरफ्तारी की भी मांग की। प्रदर्शनकारियों, जिनमें मनीष सिसौदिया भी शामिल थे, ने पीएम आवास के पास प्रदर्शन शुरू कर दिया. आईएसी के कुछ सदस्यों ने कथित तौर पर बंगले में घुसने की भी कोशिश की। कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने की आशंका के चलते केजरीवाल और कुछ प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर बवाना जेल ले जाया गया। दिलचस्प बात यह है कि तब केजरीवाल ने अपनी मांगें पूरी होने तक जेल छोड़ने से इनकार कर दिया था। रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने तब कहा था, "जो लोग भ्रष्टाचार से लड़ते हैं उन्हें जेल भेजा जा रहा है। और एक भ्रष्ट मंत्री आज़ाद है।"

2014 में मानहानि मामले में गिरफ्तार हुए

दो साल बाद, केजरीवाल ने खुद को फिर से सलाखों के पीछे पाया। इस बार मामला दिल्ली की मशहूर तिहाड़ जेल का था। भाजपा नेता नितिन गडकरी द्वारा उनके खिलाफ दायर मानहानि मामले में 10,000 रुपये की जमानत राशि देने से इनकार करने के बाद केजरीवाल को दो दिन तिहाड़ जेल में बिताने पड़े। AAP प्रमुख ने गडकरी को "चोर" कहा था और भाजपा नेता का नाम "भारत के सबसे भ्रष्ट" की सूची में भी डाला था।

यह घटना 49 अशांत दिनों के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के लगभग दो महीने बाद हुई थी। केजरीवाल ने कांग्रेस पर जन लोकपाल विधेयक पारित करने के पार्टी के प्रयासों को विफल करने के लिए भाजपा के साथ मिलीभगत का आरोप लगाने के बाद इस्तीफा दे दिया था, जो सार्वजनिक अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार की शिकायतों की जांच के लिए जिम्मेदार निकाय बनाएगा। कई AAP समर्थकों ने जेल के बाहर जोरदार विरोध प्रदर्शन किया और यहां तक कि रात भर डेरा डाले रखा। प्रमुख AAP नेताओं मनीष सिसौदिया और संजय सिंह को कई अन्य लोगों के साथ हिरासत में लिया गया। फिर AAP नेता योगेन्द्र यादव को प्रदर्शन स्थल से खींचकर दिल्ली पुलिस की बस में डाल दिया गया। अंततः विरोध प्रदर्शन तब समाप्त हुआ जब वकील प्रशांत भूषण के कहने पर केजरीवाल जमानत बांड पर सहमत हुए और उन्हें तिहाड़ से रिहा कर दिया गया।

कांग्रेस ने की थी शराब घोटाले की शिकायत, माँगा था केजरीवाल का इस्तीफा, अब गिरफ़्तारी को बता रही 'लोकतंत्र की हत्या'

दो दिवसीय दौरे पर भूटान पहुंचे पीएम मोदी, जानिए क्यों अहम है ये यात्रा

पीएम मोदी की औरंगज़ेब से तुलना..! आखिर किस पर भड़के एकनाथ शिंदे ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -