कुछ ऐसे शुरू हुआ था राज कपूर का स्पॉटबॉय से गॉडफादर बनने का सफर
कुछ ऐसे शुरू हुआ था राज कपूर का स्पॉटबॉय से गॉडफादर बनने का सफर
Share:

हिंदी मूवीज में ऐसे कई एक्टर हुए हैं जिनके किरदारों ने लोगों के दिलों को छुआ है मगर ऐसे बहुत कम कलाकार हुए हैं इनकी कहानी और जिनके किरदार लोगों ने अपने अंदर उतार चुके है। इसी फेहरिस्त में हिन्दी सिनेमा के शोमैन कहे जाने वाले एक्टर राज कपूर (Raj Kapoor) का नाम सबसे ऊपर आ चुका है। आज हिंदी सिनेमा के इस स्तंभ की पुण्यतिथि है। अपनी शुरूआती मूवीज से लेकर प्रेम कहानियों को मादक अंदाज से परदे पर पेश करने वाले राज कपूर एक्टर होने के साथ-साथ एक सफल निर्देशक और निर्माता भी थे।

ऐसे कहते हैं न, हर छोटी सीढ़ी इंसान को बड़ी मंज़िल तक पहुंच चुकी है। ठीक उसी तरह इस कलाकार ने भी अपने संघर्षों को अपनी जीत में तब्दील कर ख़ुद को इस मायानगरी का गॉडफादर भी बन चुके है। सन् 1935 में मात्र 11 साल की आयु में राजकपूर ने मूवी ‘इंकलाब’ में एक्टिंग की थी। उस वक़्त वे बॉम्बे टॉकीज़ स्टुडिओ में सहायक (helper) का काम करते थे। राज कपूर ने 17 वर्ष की उम्र में ‘रंजीत मूवीकॉम’ और ‘बॉम्बे टॉकीज’ मूवी प्रोडक्शन कंपनी में स्पॉटबॉय का काम शुरू कर दिया था। इस बीच इस अभिनेता को थप्पड़ भी खाना पड़ गया था। 

बता दें कि वर्ष 1947 में मधुबाला के अपोजिट नीलकमल फिल्म से अपने करियर की शुरुआत करने वाले अभिनेता राज कपूर ने आग, बरसात, आवारा, बूट पॉलिश, श्री 420 और जागते रहो जैसी कई मूवीज में काम कर अपना लोहा मनवा लिया था। जिसके साथ-साथ उन्होंने आग, बरसात, आवारा, श्री 420, संगम और मेरा नाम जोकर जैसी मूवीज का निर्देशन भी कर अपना नाम पुख्ता करने में कामयाब भी हो गए थे।  2 जून, 1988 को दिल्ली में दिल का दौरा पड़ने से एक्टर का देहांत हो गया था। राज कपूर हिन्दी सिनेमा के इतिहास में वो मील का पत्थर साबित हो गए जिनके नक़्शेकदम पर कई नस्लों ने अदाकारी सीखी है और सीखेंगे।

क्या सलमान की मूवी में काम नहीं करना चाहते शाहरुख़ या है कुछ और वजह

क्या बच्चन पांडे फ्लॉप होने की वजह से संजय और सोनू के साथ प्रमोशन नहीं करना चाहते अक्षय

फैंस का मजा दोगुना करने आ रहे है आयुष्मान, जल्द ही रिलीज होगी 'ड्रीम गर्ल 2'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -