बेटे की मौत से ऐसे टूट गए थे जगजीत, छोड़ दी थी म्यूजिक इंडस्ट्री
बेटे की मौत से ऐसे टूट गए थे जगजीत, छोड़ दी थी म्यूजिक इंडस्ट्री
Share:

'गजल के किंग' कहे जाने वाले बेहतरीन गायक जगजीत सिंह का आज जन्मदिन है। आप सभी को बता दें कि जगजीत सिंह का जन्म 8 फरवरी 1941 में हुआ था और उन्होंने 10 अक्टूबर 2011 में दुनिया को अलविदा कह दिया। जगजीत ने हिंदी के अलावा कई अन्य भाषाओं में भी गाने गाए हैं जो बहुत मशहूर रहे हैं। उनका जन्म राजस्थान के एक सिख परिवार में हुआ था और पहले उनका नाम जगजीवन सिंह था लेकिन बाद में उन्होंने इसे जगजीत सिंह में बदल लिया था। जगजीत की पढ़ाई जालंधर से हुई थी। जगजीत सिंह ने 1961 में अपने करियर की शुरुआत ऑल इंडिया रेडियो में गाने से शुरू की थी । आप सभी को बता दें कि जगजीत सिंह ने संगीत की शुरुआती शिक्षा पंडित छगन लाल शर्मा और उस्ताद जमाल खान से ली थी।

वहीं साल 1965 में जगजीत सिंह अपने परिवार को बिना बताए मुंबई आ गए और बहुत समय तक कोशिश करने के बाद जगजीत सिंह को हिंदी सिनेमा में गाने का मौका मिला। साल 1997 में जब जगजीत काम ढूंढ रहे थे तब उनकी मुलाकात चित्रा दत्ता से हुई तो चित्रा उस वक्त शादीशुदा थीं। उसके बाद चित्रा और जगजीत एक-दूसरे को पसंद करने लगे थे और दिसंबर साल 1969 में चित्रा ने अपने पति को तलाक दे दिया और जगजीत से शादी कर ली थी। एक बार चित्रा ने एक इंटरव्यू में जगजीत सिंह के साथ अपनी लव स्टोरी के बारे में बताया था । उस दौरान उन्होंने कहा था, 'जब मैं 22 साल की थी तब मैंने पहली बार जगजीत सिंह का गाना सुना था। मुझे उनकी आवाज बिल्कुल पसंद नहीं आई थी। लेकिन धीरे-धीरे मैं उनकी आवाज की दीवानी हो गई।' आप सभी को यह भी बता दें कि जगजीत सिंह, चित्रा के गुरु भी रहे और जगजीत सिंह और चित्रा सिंह एक साथ कॉन्सर्ट करते थे।

वहीं चित्रा और जगजीत सिंह का एक बेटा विवेक हुआ लेकिन 20 साल की उम्र में विवेक की एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी। उसके बाद से जगजीत दुखी रहने लगे और धीरे-धीरे वह संगीत की दुनिया से दूर होते गए। उसके बाद करीब एक साल तक उन्होंने कोई गाना नहीं गाया । वहीं धीरे-धीरे उन्होंने संगीत की दुनिया में फिर वापसी की और उनकी पत्नी ने बेटे की मौत से दुखी होकर अपने रिटायरमेंट की घोषणा कर दी। आपको बता दें कि भारत सरकार की तरफ से जगजीत सिंह को साल 2003 में 'पद्म भूषण' सम्मान दिया गया था। वहीं साल 2011 में जगजीत सिंह को यूके में गुलाम अली के साथ परफॉर्म करना था लेकिन ब्रेन हैमरेज के कारण 23 सितंबर 2011 को उन्हें मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया। वो करीब 2 हफ्ते तक कोमा में रहे। उस समय उनकी हालत बिगड़ती चली गई और 10 अक्टूबर 2011 को जगजीत सिंह का निधन हो गया था।

'द कपिल शर्मा शो पनौती है...' आखिर क्यों बदले KRK के सुर

Grammy Award 2023 में भी भारत ने बजाय अपना डंका, इस शख्स ने अपने नाम किया पुरस्कार

सिद्धार्थ और कियारा की शादी में मेहमानों को परोसी जाएगी देशी और विदेशी डिश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -