ये है MP का 'दशरथ मांझी', जिसने पत्नी के लिए पहाड़ का सीना चीर के निकाला पानी
ये है MP का 'दशरथ मांझी', जिसने पत्नी के लिए पहाड़ का सीना चीर के निकाला पानी
Share:

सीधीः मध्य प्रदेश के सीधी जिले से एक अनोखी घटना आई है, जहां हरि सिंह की पत्नी 2 किमी दूर पानी लाने जाती थी। पत्नी की समस्या को देख हरि सिंह ने पहाड़ों का सीना चीर कर पानी निकाल दिया। लोग हरि सिंह की तुलना बिहार के दशरथ मांझी से कर रहे हैं। ग्राम पंचायत बरबंधा निवासी 40 वर्षीय हरि सिंह ने कहा है कि पत्नी सियावती की पानी की समस्या को लेकर वे बहुत परेशान थे, उनकी पत्नी को 2 किमी दूर से पानी लाना पड़ता था तथा उनसे पत्नी की यह समस्या देखी नहीं जाती है। जिसके कारण उन्होनें चट्टानों से घिरे पहाड़ को खोदकर 20 फीट चौड़ा 60 फीट गहरा कुआं खोद डाला। 

हरि सिंह ने कहा है कि थोड़ा बहुत पानी मिल गया है, मगर जब तक समुचित इस्तेमाल के लिए पानी नहीं मिल जाता तब तक यह कुआं खोदने का कार्य निरंतर जारी रहेगा। इसके लिए चाहे कुछ भी करना पड़े। बता दें कि 3000 की आबादी वाले इस गांव में लोग अभी भी पानी जैसी मूलभूत सुविधा से वंचित हैं।

चर्चा के चलते हरि सिंह ने बताया है कि कुंआ खोदने का कार्य विगत 3 वर्ष से जारी है। अब जाकर थोड़ा बहुत पानी मिल पाया है। अभी भी कुआं खुदाई का कार्य जारी है। कुआं खुदाई में हरि सिंह के साथ 3 सालों से उनकी पत्नी सियावती व दो बच्चे तथा एक बच्ची उनकी सहायता में लगे हुए हैं। थोड़ा-थोड़ा करके उन्होंने अपनी पत्नी की समस्या को दूर कर दिया है। हरि सिंह ने कहा कि आरम्भ में यह कार्य बहुत मुश्किल लग रहा था, क्योंकि पूरा का पूरा पत्थर खोदना था। मिट्टी की परत एक भी नहीं थी। ऐसे में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ा लेकिन मन मार कर बैठने की जगह मन में हठधर्मिता को जागृत किया तथा संकल्प लिया कि इस दुनिया में कोई भी कार्य असंभव नहीं है। मैं यहां कुंआ खोदकर ही सांस लूंगा। इस घटना के बाद दशरथ मांझी के नाम पर "दशरथ मांझी द माउंटेन मैन" के नाम से फिल्म भी बनाई गई। वहीं 40 वर्षीय हरि सिंह एक कहानी भी दशरथ मांझी से कम नहीं है, इसिलिए लोग उन्हें सीधी के दशरथ मांझी के नाम से भी पुकारने लगे हैं। आपको बता दें कि ग्राम पंचायत बरबंधा के सरपंच प्रतिनिधि का कहना है कि इनके कुंआ खनन कार्य के लिए हमने कोशिश की, मगर उनके पास जो पट्टा का दस्तावेज था, वह उनके चाचा के नाम है तथा वह गुम गया है, जिसके कारण इनका कुंआ नहीं खुद पाया।

टी-20 के दूसरे मैच का टिकट खरीदने पहुंची 40 हजार की भीड़, पुलिस ने कर दिया लाठी चार्ज

कपिल शर्मा शो के बाद आया 'इंडिया लाफ्टर चैम्पियन', सामने आया ये जबरदस्त प्रोमो

निरीक्षण के दाैरान दिखी गंदगी तो भड़क उठे निगम कमिश्नर, लोगों को दिया 'स्वच्छता का पाठ'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -