भाई बहन के रिश्ते को खास पहचान देने के लिए बना है ये दिन
भाई बहन के रिश्ते को खास पहचान देने के लिए बना है ये दिन
Share:

भाई बहन के रिश्ते को मजबूत करने के लिए हर  वर्ष 10 अप्रैल को सिबलिंग डे बड़ी धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाता है. हालांकि इस वर्ष कोरोना वायरस के कारण से इस पर्व की धूम फीकी पड़ चुकी है. क्योंकि इस दिन भाई अपनी बहनों के घर जाते हैं या फिर बहनें अपने भाइयों के घर इस खास रिश्ते के खास दिन को सेलिब्रेट करती है. दुनिया के तमाम रिश्तों में भाई-बहन का रिश्ता एक अलग अहमियत रखता है. बचपन में खिलौने को लेकर लड़ाई से लेकर बहन के विवाह तक भाई बहन के रिश्ते में कई हसीन पल खूबसूरत यादें बन जाते हैं. छोटी छोटी बात पर रूठना मनाना इस रिश्ते में बहुत आम होता है.

क्यों मनाया जात है सिबलिंग डे?: 10 अप्रैल को बहुत ही कम आयु में अपने भाई (एलन) और बहन (लिसेट) को खोने के उपरांत एक अमेरिकी नागरिक क्लाउडिया एवार्ट ने 1995 में 10 अप्रैल को सिबलिंग डे के रूप में सेलिब्रेट किया. उसकी मृत बहन लिस्केट की याद में जिसका जन्मदिन 10 अप्रैल को होता है. एवार्ट ने भाई-बहनों के मध्य के संबंधं को सम्मान देने के लिए इस दिन को सिबलिंग डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाने लगा. एवार्ट ने कहा कि उसने यह सुनिश्चित करने के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया है कि भाइयों और बहनों के मध्य के विशेष बंधन को हमेशा एक विशेष उपहार के रूप में मान्यता दी जाए.

सिबलिंग डे फाउंडेशन: बता दें कि इवार्ट अपने भाई-बहनों की मृत्यु के उपरांत सिबलिंग डे फाउंडेशन की स्थापना की. वह तब से सिबलिंग डे फाउंडेशन की अध्यक्ष हैं. इसकी स्थापना वर्ष 1997 में हुई थी और साल 1999 में इसे गैर-लाभकारी दर्जा प्राप्त हुआ.

Silver Leaf Disease: कोरोना के बाद नई आफत, भारत में मिला पहला केस, WHO भेजे गए सैंपल

'खम्बे से बांधकर काट डाली गर्दनें..', रमजान में भी आतंकियों का कत्लेआम जारी, 144 की हत्या, 80 का अपहरण

VIDEO! 19वीं मंजिल से गिरने के बाद भी बच गया शख्स, नीचे गिरते ही उठकर लगा गाना गाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -