बार-बार लगती है प्यास तो जरूर पढ़े ये खबर वरना जाना पड़ेगा अस्पताल
बार-बार लगती है प्यास तो जरूर पढ़े ये खबर वरना जाना पड़ेगा अस्पताल
Share:

 

गर्मी का मौसम है और इस मौसम में शरीर को हाइड्रेड रखने के लिए पानी पीना जरूरी है। जी हाँ क्योंकि पानी अधिक पीने से आप लू लगने, डिहाइड्रेशन आदि समस्याओं से बचे रहते हैं। हालाँकि कुछ लोगों को सर्दी हो या गर्मी बहुत जल्दी-जल्दी और अधिक प्यास लगती है। जी हाँ, कई ऐसे लोग हैं जो पर्याप्त पानी पीने के बावजूद जल्दी-जल्दी प्यास लगने का शिकार हो जाते हैं, हालाँकि इसके कई कारण हो सकते हैं। वैसे तो प्यास तभी लगती है, जब शरीर में पानी का स्तर नीचे चला जाता है लेकिन कई अन्य कारणों से भी जल्दी-जल्दी प्यास लग सकती है। आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं।

नमक- जी दरअसल कुछ लोग खाने में तेज नमक खाना पसंद करते हैं। कई बार ऐसे लोग ऊपर से भी नमक डाल लेते हैं। हालाँकि नमक प्यास को बढ़ाता है। जी हाँ और इसकी वजह ये है कि नमक कोशिकाओं से पानी को बाहर निकालता है। ऐसे में अगर आप ज्यादा नमक खाते हैं, तो आपकी कोशिकाएं मस्तिष्क को जल्दी-जल्दी प्यास लगने का संकेत भेजने लगती हैं। आपको बता दें कि एक दिन में 4-5 ग्राम से ज्यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। जी हाँ और आपको पता हो कि अधिक नमक के सेवन से आपको हाई ब्लड प्रेशर, डिहाइड्रेशन जैसी अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं।


डायबिटीज- इस बीमारी के शुरुआती लक्षणों में ज्यादा प्यास लगना भी शामिल है। जी हाँ और आमतौर पर डायबिटीज या प्रीडायबिटीज में ज्यादा प्यास लगने के साथ-साथ ज्यादा पेशाब लगना और धुंधला दिखने की समस्याएं होती हैं।


मॉर्निंग वाक- सुबह दौड़ने से भी प्यास अधिक लगती है। दौड़ने के कारण शरीर को ज्यादा पानी की जरूरत होती है। ऐसे में दौड़ने या एक्सरसाइज करने के समय शरीर का बहुत सारा पानी पसीने के रूप में बाहर निकलता है, जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। जी हाँ और अगर आप रोजाना दौड़ते हैं, तो आपको दिनभर जल्दी-जल्दी प्यास लग सकती है।

दवा- कई बार दवाओं का अधिक सेवन भी प्यास को बढ़ाता है। जी दरअसल कुछ दवाओं के सेवन से मुंह ज्यादा सूखता है। एंटीकॉलिनर्जिक्स और ड्यूरेटिक्स ऐसी ही दवाएं हैं, जिनके सेवन से प्यास ज्यादा लगने लगती है।

लू से बचने के लिए हाथ में रखे ये चीज, चपेट में आने पर यहाँ लगाए कच्चे आम का लेप

लू लगने से जा सकती है आपकी जान, इन बातों का रखे खास ध्यान

चेहरे को गोरा बनाएगा गिलोय, दूध और शहद के साथ करे इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -