लू से बचने के लिए हाथ में रखे ये चीज, चपेट में आने पर यहाँ लगाए कच्चे आम का लेप
लू से बचने के लिए हाथ में रखे ये चीज, चपेट में आने पर यहाँ लगाए कच्चे आम का लेप
Share:

गर्मी के मौसम में लू लगने के चांस सबसे अधिक होते हैं। जी दरअसल इस मौसम में पसीना अधिक आने से शरीर में पानी की मात्रा में कमी हो जाती है और इसकी वजह से कमजोरी महसूस होने लगती है। इस वजह से गर्मी में तरल पदार्थों को सेवन ज्यादा से ज्यादा मात्रा में करना चाहिए। जी हाँ और साथ ही ऐसे मौसमी फलों को नियमित अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसा करने से आप लू से बच सकते हैं। इस दौरान धूप में निकलने से पहले पानी या कोई ठंडा शरबत पीना चाहिए। जैसे आम पना, शिकंजी ज्यादा फायदेमंद है। इसके अलावा आप इन दिनों में सब्जियों के सूप का सेवन करें क्योंकि यह आपको लू से बचा जा सकता है।

इसके अलावा गर्मियों के मौसम में खीरा स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। लू से बचने में भी खीरा बहुत प्रभावशाली है। विटामिन A, B, K से भरपूर खीरा शरीर में पानी के स्तर को बनाए रखता है। ध्यान रहे खीरा खाने के तुरंत बाद अधिक पानी ना पिए। इसके अलावा गर्मियों में अपने आहार में दही को जरूर शामिल करना चाहिए। जी दरअसल दही हमारे शरीर में प्रोबायोटिक की तरह काम करता है। आप दही का रायता बनाकर खा सकते हैं यह आपको लू से बचाएगा। इसके अलावा गर्मी में धूप में निकलने से पहले नाखून पर प्याज घिसकर लगाने से लू नहीं लगती। जी हाँ और इसके अलावा धूप में बाहर निकलते वक्‍त अगर छिला हुआ प्‍याज साथ हाथ में रखें तो भी लू से बचा जा सकता है।

जी हाँ और अगर लू लग गई है तो जौ के आटे के साथ प्याज के रस का पेस्ट बनाकर शरीर पर लगाना चाहिए। आप जौ के आटे को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और नहाने से आधा घंटा पहले बॉडी पर लगा लें। ऐसा करने से लू का असर कम होता है। वहीँ इसके अलावा लू से बचने के लिए कच्चे आम का लेप बनाकर पैरों के तलवों पर मालिश करने से लू के प्रकोप से बचा जा सकता है।

लू लगने से जा सकती है आपकी जान, इन बातों का रखे खास ध्यान

गर्मी से सावधान! सिर पर कपड़ा बांधकर निकलें बाहर, मौसम विभाग की चेतावनी

गर्मी में परेशान कर रही है घमौरी तो अपनाए ये घरेलू उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -