चेहरे को गोरा बनाएगा गिलोय, दूध और शहद के साथ करे इस्तेमाल
चेहरे को गोरा बनाएगा गिलोय, दूध और शहद के साथ करे इस्तेमाल
Share:

गिलोय एक ऐसी जड़ी-बूटी है जो सेहत के लिए वरदान है लेकिन सेहत के साथ-साथ यह त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। जी दरअसल रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ ये चेहरे के लिए भी बहुत ही लाभकारी मानी जाती है। अगर आपको एजिंग और एक्ने जैसी समस्या है तो आप गिलोय का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी दरअसल ये हर तरह की त्वचा के लिए उपयुक्त माना जाता है। वहीँ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आप चेहरे पर गिलोय का प्रयोग कुछ इस प्रकार कर सकते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

कच्चे दूध के साथ करें इस्तेमाल- गिलोय में एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा में होने वाली झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। जी दरअसल चेहरे के पोर्स को डिटॉक्सीफाई करने में भी गिलोय बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इससे आपकी त्वचा कोमल, चमकदार और साफ रहती है। आप इसको लगाने के लिए गिलोय पाउडर में थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाएं और उसके बाद चेहरे को पानी से अच्छे से धो लें। अब मिश्रण को मिक्स करके आप अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट पैक को सूखने दें और चेहरा धो लें। त्वचा निखर जाएगी।

शहद और गिलोय- शहद में एजिंग और फाइन लाइन्स को दूर करने के पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में आप चेहरे पर दिखने वाली फाईन लाइन्स में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हाँ और इसके लिए आप गिलोय में थोड़ा सा शहद और गुलाब जल मिलाकर लगाएं। जब पैक सुखने लगे तो हल्के हाथों से मसाज करें और चेहरे को धो लें।

हल्दी और गिलोय- हल्दी के एंटीफ्लेमेटरी गुण त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। रैशेज और पिपंल्स के लिए आप गिलोय और हल्दी से बना फैसपैक चेहरे पर लगा सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में गिलोय, हल्दी पाउडर और एलोवेरा जेल मिलाएं। उसके बाद सारे मिश्रण को अच्छे से मिक्स करें और फिर चेहरे को धो लें। इसके बाद आप चेहरे पर इस पैक को 15 मिनट को लिए लगाकर ठंडे पानी से धो लें।

पिंपल्स के लिए- अगर चेहरे पर पिंपल्स हो रहे हैं तो आप गिलोय की डंडी को पिसकर उससे बना एक पेस्ट तैयार कर लें। उसके बाद चेहरे को धोकर पिंपल्स वाली जगह पर पेस्ट को लगाएं। इसके अलावा गिलोय के जूस का सेवन करें। जी दरअसल नियमित तौर पर इसका सेवन करने से आपका पेट भी साफ रहेगा।

धुप में आपके बेजान चेहरे को चमकाएंगे एलोवेरा जेल और दही, ऐसे करना है इस्तेमाल

आपके चेहरे से सारी गंदगी निकाल देगा एक्टिवेटेड चारकोल फेस मास्क, बनाए ऐसे

गर्मी में काला पड़ गया है चेहरा तो घर में बनाकर लगाए ये फेस पैक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -