भारत-मध्य एशिया वार्ता की तीसरी बैठक 18-20 दिसंबर तक दिल्ली में
भारत-मध्य एशिया वार्ता की तीसरी बैठक 18-20 दिसंबर तक दिल्ली में
Share:

 

नई दिल्ली: दो दिवसीय भारत-मध्य एशिया वार्ता की तीसरी बैठक आज नई दिल्ली में भारत के विदेश मंत्रियों और कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान के मध्य एशियाई देशों के बीच होगी। यह ध्यान देने योग्य है कि पांच मध्य एशियाई विदेश मंत्री अपने भारतीय समकक्ष डॉ. एस जयशंकर के निमंत्रण पर नई दिल्ली का दौरा कर रहे हैं।

यह उस महत्व को प्रदर्शित करता है जो ये देश भारत के साथ अपने संबंधों पर रखते हैं। तथ्य यह है कि पांच मध्य एशियाई विदेश मंत्रियों की यात्रा इन देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों/सचिवों की यात्रा के साथ मेल खाती है, दिल्ली क्षेत्रीय सुरक्षा वार्ता के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषदों की दिल्ली यात्रा भारत-मध्य एशिया साझेदारी की जीवन शक्ति को प्रदर्शित करती है।

यह ध्यान देने योग्य है कि 2014 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के पदभार संभालने के बाद से मध्य एशिया के साथ भारत के संबंधों ने एक निर्णायक मोड़ लिया है। जुलाई 2015 में, भारत के प्रधान मंत्री के रूप में पदभार ग्रहण करने के एक साल से थोड़ा अधिक समय बाद, वह पहले भारतीय प्रधान मंत्री बने। मंत्री सभी पांच मध्य एशियाई राज्यों का दौरा करेंगे। उनकी यात्रा से पहले, भारत ने पिछले 20 वर्षों में इस क्षेत्र में केवल चार प्रधान मंत्री स्तर की यात्रा की थी। मध्य एशिया भारत के विस्तारित पड़ोस का हिस्सा है, जिसके साथ सदियों पुराने ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और सभ्यतागत संबंध हैं।

उत्तर भारत में आ गई कंपकंपाने वाली सर्दी, माइनस में पहुंचा पारा

हीरे जड़ी आउटफिट पहने एयरपोर्ट पर दिखीं उर्वशी रौतेला, कीमत सुनकर उड़ेंगे होश

क्रिप्टोकरेंसी पर पूरी तरह बैन के पक्ष में है RBI

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -