क्रिप्टोकरेंसी पर पूरी तरह बैन के पक्ष में है RBI
क्रिप्टोकरेंसी पर पूरी तरह बैन के पक्ष में है RBI
Share:

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपने केंद्रीय बैंक को एक बड़ी सूचना दी है। जी दरअसल सूचना में कहा गया है कि RBI क्रिप्टोकरेंसी पर पूरी तरह बैन के पक्ष में है। जी हाँ, एक मशहूर वेबसाइट की रिपोर्ट को देखा जाए तो यह जानकारी उसे बीते शुक्रवार को केंद्रीय बैंक के बोर्ड की बैठक में चर्चा के बारे में अवगत लोगों ने दी है। रिपोर्ट में यह भी सामने आया है कि एक व्यक्ति ने उसे बताया कि आरबीआई ने बोर्ड को विस्तृत प्रेजेंटेशन दी, जिसमें उसने मैक्रो इकोनॉमिक और वित्तीय स्थिरता के साथ एक्सचेंज मैनेजमेंट से जुड़ी गंभीर चिंताओं को उजागर किया है। इसके अलावा रिपोर्ट में कहा गया है कि बोर्ड को मामले पर आरबीआई के पक्ष के बारे में बताया गया।

केंद्रीय बैंक ने इन एसेट्स को रेगुलेट करने में चुनौतियों के बारे में भी बात की, जो विदेश में शुरू होते हैं। वहीं दूसरी तरफ आरबीआई ने कहा कि ये विदेशी एक्सचेंजेज पर ट्रेडिंग के लिए उपलब्ध हैं, जिससे ट्रांजैक्शन्स के बेनाम रहने को लेकर चिंताएं पैदा होती हैं। आप सभी को बता दें कि इससे पहले आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि, 'क्रिप्टोकरेंसी मैक्रो इकोनॉमिक और वित्तीय स्थिरता के नजरिये से आरबीआई के लिए एक गंभीर चिंता है।'

इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा था कि, 'केंद्रीय बैंकर के तौर पर, उनकी इसके बारे में गंभीर चिंताएं हैं और उन्होंने इसे बहुत बार काला झंडा भी दिखाया है।' सामने आने वाली रिपोर्ट के मुताबिक, दूसरे व्यक्ति ने उसे कहा कि कुछ बोर्ड के सदस्यों ने इन डिजिटल एसेट्स पर संतुलित मत मांगा है। उन्होंने इसमें तकनीकी मामले में डेवलपमेंट और वित्तीय क्षेत्र के लिए बड़े प्रभाव को देखने के लिए कहा है। वहीं बीते शुक्रवार को दिए बयान में आरबीआई ने कहा था कि बोर्ड ने सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी और निजी क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित कई मामलों पर भी चर्चा की है।

हैरतअंगेज! पार्टनर नहीं कर पाया खुश तो महिला ने फोड़ दिया सर, और फिर...

देखते ही देखते उर्फी जावेद ने बनाई अनोखी ड्रेस, लोग बोले- 'मास्क फेस के लिये होता है कहीं और...'

भारत ने किया ‘अग्नि प्राइम’ मिसाइल का सफल परीक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -