ट्रेनों में बढ़ाई जाएंगी थर्ड  AC बोगियां, यात्रियों को सफर में होगी आसानी
ट्रेनों में बढ़ाई जाएंगी थर्ड AC बोगियां, यात्रियों को सफर में होगी आसानी
Share:

नई दिल्ली : वातानुकूलित बोगियों में यात्रियों की बढ़ती मांग को देखते हुए रेलवे, लंबी दूरी की ट्रेनों में थ्री एसी की बोगियों को बढ़ाने पर विचार कर रहा है. यदि यह कार्य हो गया तो यात्रियों को सफर में आसानी हो जाएगी. दरअसल 1 अप्रैल 2016 से 10 मार्च 2017 तक थ्री एसी कोच में कुल यात्रियों की दृष्टि से 17.15 प्रतिशत लोगों ने यात्रा की थी जिससे रेलवे को प्राप्‍त कुल आय की तुलना में 33.65 प्रतिशत आमदनी हुई थी.इसके बाद रेलवे ने यह बोगियां बढ़ाने का विचार किया.

इस बारे में रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार इस दौरान थ्रीएसी बोगी से यात्रा करनेवाले लोगों की संख्‍या पिछले वर्ष के आंकड़े 16.69 की तुलना में बढ़कर 17.15 प्रतिशत हो गया. इस अवधि में पिछले वर्ष 32.60 प्रतिशत की आमदनी टिकटों की बिक्री से हुई थी. वहीं स्‍लीपर क्लास (शयनयान श्रेणी) से 59.78 प्रतिशत लोगों ने यात्रा की और रेलवे को इन यात्रियों से 44.78 प्रतिशत राजस्‍व प्राप्‍त हुआ.

बता दें कि रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हाल ही में लंबी दूरी की रेलगाडि़यों में थ्री एसी में यात्रा करने वाले लोगों की संख्‍या बढ़ी है. शयनयान श्रेणी को कम पसंद किया जा रहा है. इसीलिए लंबी दूरी की ट्रेनों में धीरे-धीरे थ्री एसी कोचों की संख्‍या बढ़ाने का निर्णय लिया गया है.कुछ दिनों पहले रेलवे ने सिर्फ थ्री एसी बोगियां वाली एक नई ट्रेन हमसफर एक्‍सप्रेस शुरू की थी इसके परिणाम सकारात्‍मक रहे हैं.

यह भी देखें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -