पीवी सिंधू सहित इन दिग्गजों को ‘नेताजी’ अवॉर्ड से किया गया सम्मानित

हैदराबाद: रविवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के मौके पर जन ऊर्जा मंच नाम के NGO ने हैदराबाद के बिड़ला प्लेनेटेरियम में ‘उदघोष’ नाम के पुरस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया. जिसमें बैडमिंटन प्लेयर पीवी सिंधु, तीरंदाज डॉली शिवानी तथा निम्स के न्यूरोसर्जन डॉक्टर अनिरुद्ध पुरोहित समेत कई दिग्गज लोगों को ‘नेताजी’ पुरस्कार से नवाजा गया.

गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के पोते तथा इंस्टीट्यूट ऑफ एशियंट इंडियन फिलॉस्फी के संस्थापक प्रोफेसर राजम को हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय तथा श्री त्रिदंडी चिन्ना जीयर स्वामी (Sri Tridandi Chinna Jeeyar Swamy) के हाथों संयुक्त तौर पर नेताजी पुरस्कार से नवाजा गया. पीवी सिंधु को दिया गया युवा रत्न ख़िताब उनके पिता ने प्राप्त किया. जबकि आयुष रत्न पुरस्कार, आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉक्टर सुरेश जकोटिया को दिया गया. दिवंगत हरिप्रसाद भाद्रुक का अवार्ड उनके बेटे श्रीकृष्ण भाद्रुक ने प्राप्त किया.

वही 9 वर्ष की तीरंदाज डॉली शिवानी को बाल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया. उन्होंने 3 वर्ष की आयु से ही अपने पिता से तीरंदाजी सीखना आरम्भ कर दिया था. श्याम गोपाल दास को गिलोई तथा तुलसी के औषधीय पौधों को व्यक्तियों को फ्री में वितरित करने के लिए नवाजा गया. तीरंदाज कपल सत्यनारायण चेरुकुरी तथा कृष्णा कुमारी को संस्कृति गौरव अवार्ड मिला. ‘सेरेब्रल पाल्सी’ पर काम करने को लेकर निम्स हॉस्पिटल के न्यूरोसर्जन डॉक्टर अनिरुद्ध पुरोहित को पुरस्कार से सम्मानित किया गया. साथ ही वद्दे हनुमथु को 116 लोगों को खुदखुशी करने से रोकने के लिए समाज सेवा पुरस्कार से नवाजा गया. वहीं अपनी 250 एकड़ भूमि में औषधीय पौधे रोपने के लिए तेलंगाना के जीवीके राव को नवाजा गया. समारोह को संबोधित करते हुए बंडारू दत्तात्रेय ने कहा, ‘आजादी का अमृत महोत्सव हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के महान कार्यों को याद करने के लिए सरकार की एक बड़ी पहल है. इससे प्रत्येक भारतीय में राष्ट्रीय गौरव की भावना समाहित हो जाती है, जो समय की मांग है.’

निरंतर दूसरे हफ्ते गिरी 'आर वैल्यू', जानिए आईआईटी मद्रास का विश्लेषण

इलाज नहीं मिल पाने से परेशान था युवक, कलेक्टर ने खुद लाइन में लगकर करवाई जांच

फ़ाइनल हुआ भारतीय टीम का नया टेस्ट कप्तान!

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -