ये चीजे बढ़ा सकती है आर्थराइटिस का दर्द
ये चीजे बढ़ा सकती है आर्थराइटिस का दर्द
Share:

आर्थराइटिस की बीमारी होने पर जोड़ों में दर्द होने लगता है.इस बीमारी में जोड़ो में दर्द के साथ साथ कठोरता भी आ जाती है.आर्थराइटिस गठिया का ही एक रूप होता है.आजकल बहुत सारे लोग अर्थराइटिस की समस्याका का सामना कर रहे है.आर्थराइटिस की समस्या ज़्यादातर उम्र के बढ़ने के कारन होती है.उम्र के बढ़ने पर हमारी हड्डिया कमज़ोर हो जाती है जिसके कारन अर्थराइटिस की समस्या हो जाती है.पर कभी कभी गलत खानपान के कारन भी ये समस्या हो सकती है.आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैजो आपके अर्थराइटिस के दर्द को बढ़ाने का काम करते है.

1-एक शोध में ये बात सामने आयी है की ज़्यादा चीनी के सेवन से अर्थराइटिस का दर्द बढ़ सकता है.चीनी में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइट्रेटस मौजूद होते है जो आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कमज़ोर बना सकते है. और जिसके कारन सूजन की समस्या होसकती है.इसलिए अगर आपको अर्थराइटिस की समस्या है तो आप चीनी की जगह शुद्ध मेपल सिरप और शहद जैसे प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करे.

2-अधिक नमक भी अर्थराइटिस के दर्द को बढ़ावा दे सकता है.ज़्यादा मात्रा में नमक के सेवन से हमारी बॉडी सेल्स में पानी की मात्रा बरकरार रह जाती है जिससे वे फूल नहीं पाते है.शरीर को काम करने के लिए सोडियम की ज़रूरत होती है, पर अधिक मात्रा मे सोडियम का सेवन सूजन और दर्द को बढ़ा सकता है.

3-दूध या अधिक मात्रा में डेयरी उत्पादों का सेवन भी आपके इस दर्द को बढ़ाने का काम कर सकता है.अगर आपको अर्थराइटिस की समस्या है तो इन चीजों का सेवन करने से आपके जोड़ो में सूजन भी आ सकती है जिसके कारन दर्द में बढ़ोत्तरी हो सकती है.

 

एलोवेरा कर सकता है आँखों के इन्फेक्शन का इलाज

कमर के दर्द से राहत दिलाते है ये तरीके

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -