बच्चों की ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी हैं ये चीजें, जानिए एक्सपर्ट्स की राय
बच्चों की ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी हैं ये चीजें, जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

बच्चे के जीवन के शुरुआती वर्ष उनके विकास के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इस अवधि के दौरान, इष्टतम विकास सुनिश्चित करने के लिए उन्हें पोषण युक्त आहार प्रदान करना आवश्यक है। विटामिन, खनिज और फाइबर मस्तिष्क के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए बच्चों के आहार और स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान देना जरूरी है।

पोषण विशेषज्ञ पायल शर्मा व्यापक विकास के लिए बच्चों के आहार में ओमेगा -3 फैटी एसिड, एराकिडोनिक एसिड, विटामिन बी, आयरन, प्रोटीन, आयोडीन और कोलीन जैसे पोषक तत्वों को शामिल करने के महत्व पर जोर देती हैं। आइए उन प्रमुख घटकों के बारे में जानें जिन्हें बच्चों के आहार में शामिल किया जाना चाहिए:

फैटी मछली
बच्चों के आहार में वसायुक्त मछली को शामिल करना आवश्यक है। सैल्मन, मैकेरल और ट्राउट जैसी वसायुक्त मछलियाँ ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, जो मस्तिष्क के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। सप्ताह में कम से कम दो बार वसायुक्त मछली को आहार में शामिल करने की सलाह दी जाती है।

हरी सब्जियां
संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हरी सब्जियां बेहद फायदेमंद होती हैं। बच्चों के आहार में पालक, केल और ब्रोकोली शामिल करें। ये सब्जियाँ आयरन और आवश्यक खनिजों से भरपूर होती हैं। इसके अतिरिक्त, हरी सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मस्तिष्क कोशिका के विकास में सहायता करते हैं।

फल
सेब, केला, कीवी, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रसभरी जैसे फल बच्चों के आहार का हिस्सा होने चाहिए। ये फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो मस्तिष्क को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं। वे विटामिन बी12 और विटामिन सी भी प्रदान करते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं।

अंडे
अंडे प्रोटीन का पावरहाउस हैं, जो मस्तिष्क के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। अंडे में मौजूद प्रोटीन न्यूरोट्रांसमीटर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, समग्र पोषण संतुलन के लिए बच्चों के आहार में डेयरी उत्पादों को शामिल करें।

इन पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को बच्चों के आहार में शामिल करके, माता-पिता यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनके बच्चों को इष्टतम वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त हों।

सेहत के लिए फायदेमंद लेकिन दांतों के लिए नुकसानदायक हैं ये चीजें

क्या काजल लगाने से होती है बच्चों की आंखें बड़ी? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

नींद ना आने से है परेशान तो अपना लें एक्सपर्ट्स के बताए हुए ये तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -