शरीर में विटामिन बी 12 की अधिकता होने पर क्या करें? हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया

शरीर में विटामिन बी 12 की अधिकता होने पर क्या करें? हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया
Share:

विटामिन बी12 मानव शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है, यह विभिन्न शारीरिक कार्यों में अहम भूमिका निभाता है। इसकी कमी से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को प्रभावित करती हैं।

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण

जब शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है, तो थकान, कमज़ोरी और तंत्रिका संबंधी समस्याएँ जैसे लक्षण पैदा हो सकते हैं। इनमें झुनझुनी, सुन्नपन और चलने में कठिनाई शामिल हो सकती है।

शरीर में विटामिन बी12 की अधिकता

इसके विपरीत, विटामिन बी12 की अधिकता भी हानिकारक हो सकती है। इससे मतली, सिरदर्द और त्वचा संबंधी प्रतिक्रिया जैसे लक्षण हो सकते हैं। चूंकि यह पानी में घुलनशील है, इसलिए अतिरिक्त विटामिन बी12 आमतौर पर मूत्र के माध्यम से उत्सर्जित होता है, लेकिन लंबे समय तक अधिक मात्रा में रहने से शरीर का संतुलन बिगड़ सकता है।

अधिक उपभोग के प्रति सावधानियां

विटामिन बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थों का अत्यधिक सेवन न करने की सलाह दी जाती है। स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं से बचने के लिए मांस, मछली, डेयरी उत्पाद और फोर्टिफाइड अनाज जैसी चीज़ों का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।

विटामिन बी12 की खुराक लेने का सबसे अच्छा समय

स्वास्थ्य विशेषज्ञ इष्टतम अवशोषण के लिए नाश्ते से एक घंटे पहले या बाद में विटामिन बी12 की खुराक लेने की सलाह देते हैं। यह समय सुनिश्चित करता है कि शरीर अधिकतम पोषक तत्वों को प्रभावी ढंग से अवशोषित करे।

शरीर में विटामिन बी12 के संतुलन को समझना समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। चाहे आहार के माध्यम से या पूरक आहार के माध्यम से, सेवन को नियंत्रित करना कमियों या अधिक सेवन से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Google ऑनलाइन शुरू करने जा रहा है नया कार्यक्रम, AI को लेकर सीख सकते है आप कई बातें

बच्चों को किस उम्र में पैसे बचाना सिखाया जाना चाहिए, बड़े होने पर यह बहुत काम आएगा

CBSE रिजल्ट के मार्कशीट में सामने आई बड़ी गड़बड़ी! स्कूलों को फिर से करना होगा मूल्यांकन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -