नींद ना आने से है परेशान तो अपना लें एक्सपर्ट्स के बताए हुए ये तरीके

नींद ना आने से है परेशान तो अपना लें एक्सपर्ट्स के बताए हुए ये तरीके
Share:

रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि पांच में से एक व्यक्ति को पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, इसलिए यह जानना उपयोगी हो सकता है कि आहार में कौन से बदलाव गहरी नींद को बढ़ावा दे सकते हैं। डॉ. माइकल मोस्ले, जो फास्ट 800 डाइट बनाने के लिए फेमस हैं, वे अक्सर स्वास्थ्य संबंधी सुझाव साझा करते हैं और नींद की कमी के कारण होने वाली शारीरिक समस्याओं पर चर्चा करते हैं। हाल ही में एक इंटरव्यू में उन्होंने उन खाद्य पदार्थों के बारे में बात की जो नींद में मदद कर सकते हैं और दिल के लिए भी फायदेमंद हैं।

डॉ. माइकल कहते हैं, "नींद की कमी न केवल अगले दिन काम पर फोकस को प्रभावित करती है बल्कि अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को भी जन्म दे सकती है। उदाहरण के लिए, अपर्याप्त नींद प्रति दिन औसतन 385 अतिरिक्त कैलोरी लेने से जुड़ी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कई भाग जब हम नींद से वंचित होते हैं तो मस्तिष्क अधिक सक्रिय हो जाता है, हालांकि, कुछ चीजें हैं जो मदद कर सकती हैं।"

डॉ. माइकल के अनुसार, "भूमध्यसागरीय आहार का पालन करने से आपको बेहतर नींद लेने में मदद मिल सकती है। इस आहार का न केवल नींद पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, बल्कि शोध से यह भी पता चलता है कि यह हृदय रोग, कैंसर और टाइप 2 मधुमेह के खतरे को कम कर सकता है।" जीवनकाल बढ़ा सकते हैं।"

डॉ. माइकल जैतून के तेल का सेवन करने की भी सलाह देते हैं, जो स्वास्थ्यप्रद वसा में से एक है। इसमें कई पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो सूजन को कम करने के लिए अच्छे होते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर तैलीय मछली जैसे सैल्मन, टूना या मैकेरल खाना भी फायदेमंद होता है।

अंडे को अपने आहार में शामिल करना काफी फायदेमंद हो सकता है। अंडे में विटामिन, खनिज और उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है, जो कोलेस्ट्रॉल और लिपिड प्रोफाइल में सुधार कर सकता है।

डॉ. माइकल नट्स भी खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि ये पोषक तत्वों का खजाना हैं। वे ऊर्जा बढ़ाते हैं क्योंकि उनमें स्वस्थ, धीमी गति से जलने वाले तेल होते हैं। इनमें फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है, जो आंत के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है।

गर्मियों में ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल, आपका शरीर रहेगा ठंडा

दुल्हन बनने वाली हैं तो स्किन को लेकर न करें ये गलतियां

एंटी डाइट प्लान क्या है? यह किसके लिए सबसे फायदेमंद है?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -