भारत के वर्ल्ड कप जीतने में हीरो रहा था ये खिलाड़ी
भारत के वर्ल्ड कप जीतने में हीरो रहा था ये खिलाड़ी
Share:

युवराज सिंह भारत के अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी है, युवराज आलराउंडर है जो बाँए हाथ के मध्य क्रम बल्लेबाज है और धीमी गति से भी गेंदबाजी कर सकते है। वहीं बता दें कि युवराज भूतपूर्व भारतीय तेज गेंदबाज और पंजाबी एक्टर योगराज सिंह के बेटे हैं। युवराज भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य है जो अक्टूबर 2000 से एकदिवसीय क्रिकेट खेल रहे है और उन्होंने अक्टूबर 2003 में अपना पहला अंतराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेला था। यहां बता दें कि युवराज सिंह का जन्म पंजाब के चंडीगढ़ में 12 दिसम्बर 1981 में हुआ था।

IND vs AUS : जीत के बाद ऐसा क्या बुरा बोल गए रवि कि...जमकर धज्जियां उड़ा रहे हैं सभी ?

2007 से 2008 तक युवराज भारतीय क्रिकेट टीम के उप-कप्तान थे। युवराज 2011 के आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के मैन ऑफ़ दी टूर्नामेंट भी रह चुके है और आईसीसी वर्ल्ड टी20 के टॉप परफ़ॉर्मर भी रह चुके है और उनकी बदौलत भारत ने इन दोनों कप (वर्ल्ड टी20 & क्रिकेट वर्ल्ड कप) को जीता है। युवराज ने 2007 में ICC वर्ल्ड टी20 में इंग्लैंड के खिलाफ स्टुअर्ट ब्रॉड को 6 गेंदों में 6 छक्के मारे थे हालाँकि यह पहले 3 बार हो चूका था पर कभी अंतराष्ट्रीय खेल में 2 टेस्ट क्रिकेट टीम के बिच नही हुआ था और साथ ही उसी मैच में उन्होंने सबसे तेज़ अर्ध शतक भी लगाया था। युवराज ने महज 12 गेंदों में अर्ध शतक बनाया था।

हॉकी विश्व कप में पाकिस्तान को नीदरलैंड ने हराया, भारत से हो सकता है मुकाबला

2011 में युवराज को बाँए फेफड़े में कैंसर का ट्यूमर हो गया तो वे कीमोथेरेपी के लिये बोस्टन और इंडिआनापलिस गये थे। मार्च 2012 में युवराज की 3 कीमोथेरेपी की साइकिल ख़त्म हुई और उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिली और फिर अप्रैल में वे वापिस भारत आए। फिर सितंबर में टी20 मैच में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ भारतीय अंतराष्ट्रीय क्रिकेट टीम में युवराज ने वापसी की जोकि ठीक टी20 वर्ल्ड कप 2012 के पहले था।

खबरें और भी

लखनऊ में होगी रणजी के रण की तैयारी, 14 और 22 दिसंबर से होंगे मुकाबले

हॉकी विश्व कप: मलेशिया को जर्मनी ने 5-3 से हराया, क्वार्टरफाइनल में जगह हुई पक्की

पंत ने बनाया विश्व रिकॉर्ड की दिग्गजों की बराबरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -