'ये हिन्दू भूख से मरते हुए हमारे लंगर में आते हैं, हमें अलग हो जाने दो', खालिस्तानियों ने हाईजैक किया किसानों का प्रदर्शन
'ये हिन्दू भूख से मरते हुए हमारे लंगर में आते हैं, हमें अलग हो जाने दो', खालिस्तानियों ने हाईजैक किया किसानों का प्रदर्शन
Share:

नई दिल्ली: पंजाब, हरियाणा एवं अन्य प्रदेशों से आए कथित किसानों ने 13 फरवरी 2024 को दिल्ली में घुसने का प्रयास किया। किसान सरकार से अपनी माँगें मनवाना चाहते हैं। बताया जा रहा है कि इस विरोध प्रदर्शन में तकरीबन 200 किसान संगठन सम्मिलित हैं। किसान प्रदर्शनों की कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं, जिनसे साबित होता है कि यह प्रदर्शन भी खालिस्तानियों एवं आन्दोलनजीवियों की भेंट चढ़ चुका है। हरियाणा के एक यूट्यूब चैनल की ओर से एक वीडियो शेयर किया गया। इस वीडियो में कुछ सिख खालिस्तान की माँग करते नजर आ रहे हैं। उनमें से एक सिख ने कहा, “हम सिंघु बॉर्डर पर खड़े हैं, जहाँ तुम लोगों ने बैरिकेड लगा रखे हैं। एक काम करो: हरियाणा के बॉर्डर को हमेशा के लिए बंद कर दो। हम पाकिस्तान के साथ सीमा खोलेंगे। तुम लोगों ने हमें भारत से अलग किया तो अब अलग ही हो जाते हैं।”

तत्पश्चात, इन लोगों ने केंद्र की मोदी सरकार पर भी हमला बोला साधा। उस कथित किसान ने आगे कहा, “मोदी सरकार पंजाब को अपना नहीं समझती है। यदि वो पंजाब को अपना नहीं समझते हैं तो हमें अलग हो जाने दो। हमें अपना देश खालिस्तान बनाने दो। हम पाकिस्तान के साथ जुड़ जाएँगे। हमने दीवारें नहीं बनाईं, तुमने बनाईं। तुमने हमें भारत से अलग कर दिया है। अब हम खालिस्तान बनाएँगे।” इस वीडियो में खालिस्तान की बात करने वाले किसानों ने बताया कि वे हवाईअड्डे जाना चाहते था। हालाँकि, इस के चलते वे ये भूल गए कि जहाँ से वो आए हैं, उस पंजाब में 9 घरेलू एवं 3 इंटरनेशनल एयरपोर्ट हैं। वे इस के चलते विरोधाभासी दावे भी करते रहे। वे एक ओर दिल्ली के हवाईअड्डे जाने की बात करते हैं तो दूसरे ही पल कहते हैं कि वे बैरिकेड देखने आए थे।

फिर वह कथित किसान बोलता है, “हम अपनी फसलें अपने आप बेच लेंगे। हमें अलग हो जाने दो।” फिर इस सिख शख्स ने हिन्दुओं पर उलटी सीधी टिप्पणियाँ कीं। उसने कहा, “अमृतसर से लाखों ट्रॉलियाँ आ रही हैं। सबमें लंगर लगे हुए हैं। ये हिन्दू लंगर लगा पाएँगे? ये भूख से मरते हुए हमारे लंगर में आते हैं। ये लोग चावल, कढ़ी और पूड़ी का भी इंतजाम नहीं कर सकते मगर यहाँ जलेबी, पूड़ी और लड्डू भी बाँटेंगे।” तत्पश्चात, उस सिख शख्स ने एक फर्जी तर्क गढ़ा। उसने दावा किया कि देश में सबसे अधिक अन्न पंजाब पैदा करता है। हालाँकि, सच्चाई यह है कि पंजाब देश में अन्न का सबसे बड़ा उत्पादक नहीं है, विशेषकर चावल और गेहूँ। पश्चिम बंगाल सबसे ज्यादा चावल पैदा करता है। वहीं, उत्तर प्रदेश गेहूँ सबसे ज्यादा पैदा करता है। यहाँ पंजाब दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक तक नहीं है।

वही एक अन्य वीडियो में ट्रैक्टर पर चढ़ा एक निहंग सिख प्रदर्शन के बारे में बताता है, “किसानों की फौज आ रही है। हम तो किसी भी स्थिति में दिल्ली में घुसेंगे।” जब उससे पूछा गया कि सरकार उनकी माँगें मानेगी, तो उसने कहा, “हमें तो कोई उम्मीद नहीं है। उन्होंने हमें धोखा दिया है। 700 किसान मरे हैं। दीप सिद्धू मर गया। हमें कोई आशा नहीं है। हम स्वतंत्र पंजाब चाहते हैं, खालिस्तान वाला पंजाब।” गौरतलब है कि हरियाणा एवं पंजाब से प्रदर्शनकारी किसान दिल्ली में बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन आरम्भ करने के लिए दिल्ली की ओर मार्च कर रहे हैं। संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) एवं किसान मजदूर मोर्चा समेत 200 से ज्यादा किसान संघों ने MSP एवं अन्य माँगों के लिए कानूनी गारंटी की माँग को लेकर 13 फरवरी (मंगलवार) को ‘दिल्ली चलो’ मार्च का ऐलान किया था।

बीवाईडी सील प्रीमियम इलेक्ट्रिक सेडान जल्द भारत में होगी लॉन्च, मिलेगी 700 किमी की रेंज

प्रेशर कुकर में बनाएं तंदूरी रोटी, इसका स्वाद ढाबे जैसा होगा

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और सबसे उम्रदराज़ क्रिकेटर डीके गायकवाड़ का निधन, BCCI ने जताया शोक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -