ड्राई शैंपू के बाद अब हैंड सैनिटाइज़र से भी कैंसर का खतरा!
ड्राई शैंपू के बाद अब हैंड सैनिटाइज़र से भी कैंसर का खतरा!
Share:

ड्राई शैंपू के बाद अब हैंड सैनिटाइज़र को लेकर भी एक बड़ी खबर आई है। जी दरअसल अब इसमें भी कैंसर पैदा करने वाले खतरनाक केमिकल पाए गए हैं। जी हाँ और इसी को देखते हुए अमेरिका में लगभग दो दर्जन हैंड सैनिटाइज़र ब्रांडों को बाजारों से वापिस लिया गया है या प्रतिबंधित कर दिया गया। आपको बता दें कि इस साल अप्रैल 2021 से सितंबर के बीच चीन, दक्षिण कोरिया और अमेरिका में बनी सैनिटाइज़र की हजारों बोतलें वापिस ली गई हैं और इनकी जैल और स्प्रे – दोनों में ही बेंजीन के खतरनाक स्तर पाए गए। बेंजिन से ल्यूकेमिया कैंसर होने का खतरा रहता है।

रोहित शर्मा के बाद चोटिल ये धुरंदर बल्लेबाज, क्या नहीं खेल पाएगा मैच

बताया जा रहा है कुल 21 ब्रांडों के हैंड सैनिटाइज़र को बाजारों से वापस लिया गया है, जिसमें द क्रीम शॉप और उल्टा ब्यूटी द्वारा बनाए गए उत्पाद शामिल हैं, इसी के साथ ही टीजे मैक्स, मार्शल और ऑनलाइन में बेचे जाने सैनिटाइज़र भी हैं। आपको बता दें कि सैनिटाइज़र को जब हाथों पर लगाया जाता है तो इनमें मौजूद खतरनाक बेंजिन त्वचा के माध्यम से शरीर में चला जाता है, चूंकि इसमें बेंजिन का स्तर अधिक पाया गया है। ऐसे में इससे लोगों को कैंसर का खतरा हो सकता है।

इस समय कुछ विदेशी निर्मित उत्पादों को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। जी हाँ और कई हैंड सैनिटाइज़र में बेंजिन के दो भागों प्रति मिलियन (पीपीएम) की अंतरिम सीमा से अधिक पाया गया। आप सभी जानते ही होंगे कोरोना महामारी के दौरान पूरी दुनिया में सैनिटाइज़र का काफी उपयोग किया गया था। हालाँकि अब करीब तीन साल बाद पता चला है कि इनमें बेंजिन का लेवल अधिक है।जी हाँ और एक्सपर्ट कहते हैं कि सैनिटाइज़र में बेंजिन से बने एक रसायन का उपयोग किया जाता है, जिसमें कभी-कभी कार्सिनोजेन की थोड़ी मात्रा भी हो सकती है।

'मैं नशे में था', डेढ़ साल की बच्ची के साथ हैवानियत करने वाला आरोपी बोला

'जैसे जानवर को बेचते हैं, वैसे तुझे बेच दूँगा', कोमल को समीर ने दी इतनी प्रताड़ना कि चली गई जान

आज देश को मिलेगा नया CJI, राष्ट्रपति भवन में शपथ लेंगे जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -