एमपी के ये पांच जिले कोरोना मुक्त हुए, रिकवरी रेट 69.3 तक पहुंचा
एमपी के ये पांच जिले कोरोना मुक्त हुए, रिकवरी रेट 69.3 तक पहुंचा
Share:

भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंत्रालय में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के द्वारा प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की. इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए समुदाय का पूरा सहयोग लिया जा रहा है. इस संबंध में एक प्रभावी सिस्टम बनाए जाने के लिए उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दे दिए है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा 'समुदाय आधारित सर्वेलेंस सिस्टम' का प्रस्तुतीकरण किया गया, जिसके अंतर्गत नागरिकों की सुविधा के लिए 'सार्थक लाइट एप' तथा 'कोविड मित्र' बनाए जा सकते हैं.

इस बारें में एसीएस हैल्थ ने बताया कि प्रस्तावित 'सार्थक लाइट एप' के अंतर्गत कोई भी नागरिक अपने मोबाइल नंबर एवं पते के आधार पर पंजीयन भी करा सकेगा. इस एप के माध्यम से निकटतम कोविड उपचार सुविधा केन्द्र तथा निकटतम सैम्पल कलैक्शन केन्द्र की जानकारी भी दी जाएगी. जैसे ही कोई हाई रिस्क मरीज (सारी/आई.एल.आई.) अपना पंजीयन करेगा वैसे ही उसके पास एस.एम.एस. आएगा कि उसे स्वास्थ्य परीक्षण/टैस्ट के लिए कहां जाना है. हैल्प लाइन सेंटर 104 से एम्बुलेंस सुविधा भी मिल सकेगी. इस संबंध में एसीएस हेल्थ ने बताया कि प्रदेश के 20 जिलों में 10 से कम कोरोना के मरीज मिले हैं. वहीं 05 जिले अलीराजपुर, होशंगाबाद, सिवनी, सीहोर और सीधी कोरोना मुक्त हैं.

बता दें की मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश की रिकवरी रेट 69.3 प्रतिशत हो गई है, जबकि देश की 49.9 प्रतिशत है. इसी प्रकार प्रदेश की पॉजिटिविटी रेट 4.33 प्रतिशत है जबकि भारत की 5.61 प्रतिशत है. मध्यप्रदेश का डबलिंग रेट भी कम होकर 33 दिन का हो गया है.

मुलायम की बहु अपर्णा को योगी सरकार ने दी Y श्रेणी सुरक्षा

कुँए में गिरा पिकअप वाहन, दो बच्चों की मौत, 6 घायल

NIA के हत्थे चढ़ी महिला पाकिस्तानी जासूस तानिया परवीन, बांग्लादेश बॉर्डर से हुई गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -