जियो फोन को कड़ी टक्कर देगी ये कंपनियां

रिलायंस जियो ने अपने सस्ते रिचार्ज प्लान और फीचर फोन की दम पर भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में भूचाल ला कर रख दिया है. जियो अपने लुभावने ऑफर्स से एक तरह ग्राहकों को रिझा रहा है तो दूसरी तरफ अन्य दूरसंचार कंपनियों के लिए सिर का दर्द बना हुआ है. ऐसे में एयरटेल और वोडाफोन जैसी दिग्गज टेलीकॉम कंपनियों ने जिओ को टक्कर देने के लिए बेहद ही कम कीमत पर 4g स्मार्टफोन उपलब्ध कराने की तैयारी शुरू कर दी है. वोडाफोन और एयरटेल ने 60 रुपये से लेकर 70 रुपए वाले मासिक पैक के साथ 500 रुपए की कीमत पर 4जी स्मार्टफोन पेश करने जा रहा है.
 
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि कुछ मोबाइल कंपनियां सबसे सस्तेे 4जी स्मार्टफोन और टैरिफ प्लान्स के साथ भारतीय बाजार में एंट्री कर सकती है. 500 रुपए के 4जी स्मार्टफोन्स के साथ टेलीकॉम कंपनियां ग्रामीण इलाकों को टारगेट कर रही है. जियो की सफलता को देखते हुए अन्य टेलीकॉम कंपनियां खासतौर पर देश के ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी पकड़ मजबूत करना चाहती है. यही कारण है कि दूरसंचार कम्पनियाँ मोबाइल निर्माता कंपनियों के साथ समझौता कर के सस्ते से सस्ता फीचर फोन उपलब्ध करा रही है. 
 
आपको बता दें कि JioPhone को कंपनी की वेबसाइट के अलावा कुछ एनी वेबसाइट से भी खरीदा जा सकता है. किसी मोबाइल स्टोर से ये फोन खरीदने के लिए ग्राहकों को अपना पहचान पत्र भी दिखाना होगा. गौरतलब है कि पिछले महीने आई काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट में कहा गया था कि 1,500 रुपये की कीमत वाले जियो फोन की आपूर्ति में चौथी तिमाही के आखरी में तेजी देखने को मिली साथ ही इसकी मांग में भी तेजी आई.