ये हैं दुनिया के 5 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम, जानकर हर भारतीय को होगा गर्व

By Bhavesh Bakshi
Feb 23 2021 02:55 PM
ये हैं दुनिया के 5 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम, जानकर हर भारतीय को होगा गर्व

नई दिल्ली: वैसे तो इंग्लैंड के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड को जो स्थान प्राप्त है, वो किसी अन्य स्टेडियम को नहीं है। इसका अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लॉर्ड्स को क्रिकेट का मक्का कहा जाता है। इस ग्राउंड से जुड़ा इतिहास काफी व्यापक है और वाइब को स्टेडियम के आसपास महसूस किया जा सकता है।लॉर्ड्स 30,000 दर्शकों को समायोजित कर सकता है।  हालांकि, पूरी दुनिया में कई अन्य ऐसे स्टेडियम हैं, जो आकार में लॉर्ड्स से बहुत बड़े हैं। आज हम यहाँ आपको विश्व के 5 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम्स के बारे में बताने जा रहे हैं। 

1- मोटेरा स्टेडियम :-

गुजरात में स्थित सरदार पटेल स्टेडियम, जिसे आमतौर पर मोटेरा स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता है, दुनिया भर में सभी क्रिकेट स्टेडियम्स में सबसे बड़ा स्टेडियम है। इस स्टेडियम में 110,000 दर्शकों को बैठाने की क्षमता है। जब कोरोनोवायरस स्थिति से पहले डोनाल्ड ट्रम्प भारत आए थे, तब 24 फरवरी 2020 को यहां "नमस्ते ट्रम्प" का आयोजन किया गया था। यह स्टेडियम 1983 में बनकर तैयार हुआ था और 2006 में इसका जीर्णोद्धार हुआ। हालांकि,  2015 और 2020 के बीच इसे फिर से जीर्णोद्धार के लिए बंद कर दिया गया।  इस स्टेडियम में 12 टेस्ट मैच, 23 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और एक टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया है।

2- मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड:-

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में स्थित एक सर्व-प्रयोजन क्रिकेट स्टेडियम है। इसकी दर्शक क्षमता 100,024 है। यह ऑस्ट्रेलियाई फुटबॉल लीग की मेजबानी करता है और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम यहां अंतर्राष्ट्रीय मैच भी खेलती है। MCG संगीत कार्यक्रमों जैसे अन्य बड़े कार्यक्रमों की भी मेजबानी करता है। MCG दो क्रिकेट विश्व कप फाइनल की मेजबानी करने के लिए भी प्रसिद्ध है। यहां पहला वर्ल्ड कप 1992 में खेला गया था, जहाँ पाकिस्तान ने इंग्लैंड को हराकर अपना पहला खिताब जीता था। दूसरा फाइनल 2015 में हुआ था, जहां ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पांचवा क्रिकेट विश्व कप जीता था।

3- ईडन गार्डन्स:-

कोलकाता में ईडन गार्डन शायद विश्व के महान क्रिकेट ग्राउंड्स में से एक है। यह पश्चिम बंगाल, भारत में स्थित है। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड के समान ही, यह एक बहुउद्देश्यीय स्टेडियम है। ईडन गार्डन क्रिकेट और फुटबॉल दोनों मैचों की मेजबानी करता है। इसकी दर्शक क्षमता 80,000 है। इस स्टेडियम पर मुख्य रूप से तीन टीमें, क्रिकेट खेलती हैं। यह इंडियन क्रिकेट टीम, द बंगाल क्रिकेट टीम और इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी के किए मैचों की मेजबानी करता है।

4- रायपुर इंटरनेशनल स्टेडियम:-

हमारी फेहरिस्त में अगला बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है, जो रायपुर, छत्तीसगढ़ में स्थित है। यह एक नया स्टेडियम है, क्योंकि इसे 2008 में बनाया गया था। यह 21 वीं सदी का स्टेडियम है जिसकी दर्शक क्षमता 65,000 है। इस स्टेडियम को विश्व में बेहतरीन क्रिकेट ग्राउंड से एक के रूप में वर्णित किया गया है, हालांकि इसने अभी तक एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की मेजबानी नहीं की है। यहां खेला गया पहला क्रिकेट मैच 2010 में हुआ एक प्रैक्टिस मैच था। यह छत्तीसगढ़ रणजी टीम और कनाडा की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के बीच था।

5- राजीव गाँधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम:-

राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम एक और 21 वीं सदी का स्टेडियम है, जिसे 2003 में बनाया गया था। यह भारत के हैदराबाद में स्थित है और इसकी दर्शक क्षमता 60,000 है। इस क्रिकेट मैदान ने अपना पहला क्रिकेट मैच 2010 में 12-16 नवंबर के बीच आयोजित किया था। यह न्यूजीलैंड और भारत के बीच एक टेस्ट मैच था।

Ind Vs Eng: तीसरे टेस्ट के पहले कैमरे से छेड़छाड़ करती नज़र आई टीम इंडिया, BCCI ने शेयर किया वीडियो

महज 3 दिन ही श्रीलंका के कोच रह पाए चामिंडा वास, वेतन विवाद के चलते दिया इस्तीफा

Ind Vs Eng: टीम इंडिया का पेस अटैक हुआ मजबूत, उमेश यादव ने पास किया फिटनेस टेस्ट